महिला ने करवाई  BBL प्लास्टिक सर्जरी, चली गई जान

लंदनः  फैशन के नाम पर लोग कुछ भी गुजरते हैं और कई बार तो अपनी जान से भी हाथ धो बैठते हैं।  एेसा ही हहुआ  लीह कैंब्रीज नामक महिला के साथ की बीबीएल सर्जरी के दौरान हुई मौत ने  सवाल खड़े का कर दिए हैं। BBL (ब्राजीलियन बट लिफ्ट )  यह एक ऐसी सर्जेरी है जिसमे  कूल्हे का आकर अतिरिक्त चर्बी लगाकर बड़ा दिया जाता है।


इंग्लैंड में लीड्स शहर की की रहने वाली लीह कैंब्रीज तीन बच्चों की माँ है। वो अपनी बीबीएल सर्जरी करवाने के लिए इंग्लैंड से तुर्की गईं थी जहां इजमीर शहर के क्लिनिक में इस सर्जरी के दौरान तीन हार्ट अटैक आए और उनकी मौत हो गई। यह जानकारी लीह कैंब्रीज के पार्टनर स्कॉट फ्रैंक्स ने ब्रिटिश अखबार द सन को दी। तुर्की में सर्जरी करने की वजह यह थी कि  यह सर्जरी ब्रिटेन में काफी महंगी है और वो अपनी  बढ़ती हुई पेट की चर्बी से बहुत परेशान थी।

फ्रैंक्स ने  बताया कि'लीह ऐनिस्थेटिक (बेहोशी) अवस्था में थीं और उसी वक़्त फैट रक्तप्रवाह में जम गया। इस वजह से ऑक्सीज़न की कमी हो गई। लीह के हालात स्थिर तो हुई, लेकिन तीन हार्ट अटैक आए और उसके बाद कुछ किया नहीं जा सका।' क्या होती  है बट लिफ्टिंग सर्जरीः इसे  ब्राजीलियन बट लिफ्ट सर्जेरी इसलिए कहा जाता है क्योकि ब्राजीलियन महिलाओ के बट बहुत ही बड़े व कर्वी होते है। इस सर्जरी में शरीर के किए हिस्सों जहाँ पर अतिरिक्त वसा होती है उस निकल कर कूल्हे यानि बट में सर्जेरी के माध्यम से भरा जाता है और सुडौल आकर दिया जाता है।

अगर शरीर में चर्बी नहीं है तो सर्जन सिलिकॉन भरते हैं। सर्जरी के बाद दर्द के साथ साथ उन्हें कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है ।  तीन हफ़्तों तक सीधे बट के सहारे बैठने की मनाही होती है। सर्जेरी का ख़र्च क्लिनिक और देश पर निर्भर करता है। ब्रिटेन में इसका खर्च क़रीब 6 लाख तक है तो वही भारत में ये ख़र्च 3  लाख के आसपास होता है। एक्सपर्ट के अनुसार सर्जरी करने वाले ट्रेंड और एक्सपर्ट होना जरूरी है अगर चर्बी को मांसपेशियों की टिश्यू और बट के निचले हिस्से में गहराई तक भरा जाए तो यह ख़तरनाक साबित होता है। चर्बी थक्के के रूप में होती है और कई बार रक्तप्रवाह में बाधा बन जाती है। मौत भी इसी वजह से हो जाती है।


 

Related Stories:

RELATED ब्रेक्जिट मामले में नया मोड़, UK और EU करार की शर्तों पर सहमत