इस देश ने नहीं चुकाई कर्ज की किस्त, चीन ने  इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर किया कब्जा

बीजिंगःविश्व में  धाक जमाने के चक्कर मे्ं अपनी विस्तारवादी नीतियों में लगा चीन एशियाई देशों के साथ अफ्रीका में भी अपने पांव बहुत तेजी से पसार रहा है। खासकर अफ्रीकी महाद्वीप के कई देशों में चीन भारी मात्रा में निवेश किया है। चीन ने अफ्रीकी देशों को बड़ा कर्ज दिया है। अफ्रीकी देश जांबिया ने जब चीन के कर्ज की किश्त समय पर नहीं चुकाई तो उसकी कंपनी ने वहां के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अपना कब्जा जमा लिया है।

अफ्रीकन स्टेंड डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, चीन इस समय अपनी लोकलुभावन नीतियों से अफ्रीका को अपनी एक कॉलोनी बनाना चाहता है।अब जांबिया अपना लोन नहीं चुका पा रहा है तो चीन ने उसके एयरपोर्ट को टेकओवर करने का प्रस्ताव दिया है।चीन का दखल जांबिया में कितना है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जांबियन नेशनल ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन में चीन की हिस्सेदारी 60 फीसदी से ज्यादा हो चुकी है।

इसका अर्थ ये है कि चीन की अनुमति के बिना कोई सूचना बाहर नहीं आ सकती। हालांकि जांबिया ने एयरपोर्ट   टेकओवर की खबरों को  नकारा है. शिनुहानेट के अनुसार, सरकार के प्रवक्ता डोरा सिलिया ने ट्वीट कर उन रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार अपनी कुछ संपत्ति चीन को बेचने जा रही है। 

Related Stories:

RELATED दक्षिणी ध्रुव में अपना पहला स्थायी हवाई अड्डा बनाएगा चीन