RRB Recruitment 2018 : ग्रुप डी की परीक्षा से पहले जान लें ये अहम बातें

नई दिल्ली :  रेलवे दुारा निकाली 1 लाख से ज्यादा भर्तियों के लिए पहले चरण की परीक्षाओं का दौर जारी है। ग्रुप सी के बाद अब ग्रुप डी की परीक्षाएं होगी । 63000 पदों  पर 17 सिंतबर से शुरु होने वाली इस परीक्षा क लिए करीब 1 करोड़ 90 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। एेसे में उम्मीदवारों का एग्जाम पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी । अगर आप भी इस एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है परीक्षा से जुड़ी कुछ अहम बातों के बारें में 

जिस दिन एग्जाम होगा, उससे ठीक चार दिन पहले एडमिट कार्ड जारी होंगे। यानी 17 सितंबर को जिन उम्मीदवारों का एग्जाम होगा, उनके एडमिट कार्ड 13 सितंबर को जारी होंगे। 

रेलवे ने गुरुवार को घोषणा कर यह भी बता दिया है कि रेलवे ग्रुप डी (CEN 02 2018, Level 1 Posts) के उम्मीदवार को अपनी परीक्षा तिथि, परीक्षा शहर और एग्जाम शिफ्ट की जानकारी 9 सितंबर को मिलेगी। 

प्रैक्टिस करने के लिए मॉक लिंक 10 सितंबर को जारी होगा। इस लिंक पर क्लिक कर आप देख सकेंगे कि RRB Group CBT परीक्षा का स्वरूप कैसा होगा। कैसे आप कंप्यूटर पर प्रश्नों के जवाब दे सकेंगे।

SC/ST उम्मीदवार 10 सितंबर से ट्रेन ट्रैवल अथॉरिटी डाउनलोड कर पाएंगे। उम्मीदवार ध्यान रखें कि यह सिर्फ यात्रा प्रबंध के लिए है, इसे एडमिट कार्ड न समझें। 

उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे। ये क्वालिफाइंग मार्क्स ओबीसी के लिए 30 प्रतिशत, एससी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी के लिए 25 प्रतिशत रखे गए हैं। 

यह परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। इसमें प्राप्ताकों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में भेजेगा। 

सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे। 

RRB Group D Exam Pattern
CBT परीक्षा में गणित, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस/कंरट अफेयर से जुड़े प्रश्न होंगे। 90 मिनट की परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। मैथ्स से 25, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30, जनरल साइंस से 25 व जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर से 20 प्रश्न आएंगे। यहां जानिए किन टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाएंगे।

Related Stories:

RELATED RRB Group D उम्मीदवारों को बड़ी राहत, पढ़ें रेलवे भर्ती बोर्ड की नई घोषणा