SBI के बाद HDFC बैंक का लोन हुआ महंगा, बैंक ने बढ़ाई ब्याज दरें

नई दिल्लीः भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के बाद अब एचडीएफसी बैंक का लोन भी महंगा हो गया है। एचडीएफसी बैंक ने MCLR दरों में बढ़ोतरी कर दी है। बैंक ने पुरानी दरों के मुकाबले नई दरों में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। इसके बाद एचडीएफसी बैंक से आपके लिए होम व कार लोन लेना महंगा हो सकता है।

बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 7 सितंबर से बढ़ी हुई दरें लागू हो गई है, 1 महीने के लिए MCLR बढ़कर 8.25 प्रतिशत, 3 महीने के लिए 8.30 प्रतिशत, 6 महीने के लिए 8.45 प्रतिशत, 1 साल के लिए 8.60 प्रतिशत, 2 साल के लिए 8.75 प्रतिशत और 3 साल की अवधि के लिए 8.90 प्रतिशत की गई है।

पहली अप्रैल 2016 से बैंक होम और कार लोन की दर को MCLR दर के आधार पर तय कर रहे हैं। ऐसे में MCLR की दर में हुई बढ़ोतरी से एचडीएफसी बैंक के होम और कार लोन भी महंगे होने की आशंका बढ़ गई है। एचडीएफसी बैंक से पहले SBI और ICICI बैंक पहले ही MCLR दरों में बढ़ोतरी कर चुके हैं। 

क्या है MCLR रेट?
भारतीय रिजर्व बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) की व्यवस्था शुरू की है। इस व्यवस्था के तहत अलग-अलग ग्राहक के लिए लोन की ब्याज दरें उसकी रिस्क प्रोफाइल के आधार पर तय की जाती हैं।

Related Stories:

RELATED डेबिट कार्ड से नहीं होगा फ्रॉड, बैंकों ने शुरू की ऑन-ऑफ की सुविधा