अब शहरवासी घर बैठे जमा करवा सकेंगे प्रॉपर्टी टैक्स

चंडीगढ़(राजिंद्र) :शहरवासी अब कमर्शियल व रैजिडैंशियल टैक्स ऑनलाइन जमा करवा सकते हैं। निगम ने 18 सैक्टरों का रैजिडैंशियल प्रॉपर्टी टैक्स का रिकार्ड ऑनलाइन कर दिया है, जबकि बाकी के सैक्टरों और कमर्शियल प्रॉपर्टी टैक्स का रिकॉर्ड भी सप्ताह में ऑनलाइन कर दिया जाएगा। 

शहरवासी ई संपर्क सैंटर की वैबसाइट पर जाकर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं और यहां उन्हें प्रॉपर्टी का टैक्स संबंधी पूरा रिकार्ड मिल जाएगा। अब मैनुअल नोटिस भी प्रक्रिया भी बंद हो गई है, ऐसे में रिकार्ड ऑनलाइन होने के चलते पूरा काम ही ऑनलाइन होगा, जिससे गलती की भी गुंजाइश नहीं होगी। निगम ने स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत इसे शुरू किया है। 

निगम के एडिशनल कमिश्नर अनिल कुमार गर्ग ने बताया कि एक सप्ताह से उन्होंने 18 सैक्टरों का रिकॉर्ड ऑनलाइन कर दिया है और बाकी सैक्टरों और कमर्शियल प्रॉपर्टी टैक्स का रिकार्ड बाकी है, जिसे सप्ताह में ऑनलाइन अपडेट कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि टैक्स पेयर्स को किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि टैक्स का पूरा रिकार्ड एक क्लिक पर उनके सामने होगा। 

ऐसे जमा करवा सकते हैं टैक्स :
शहरवासियों को ई संपर्क सैंटर की वैबसाइट पर जाकर लॉगइन करना होगा। यहां अपने एरिया के साथ हाऊस नंबर और नाम भरना होगा, जिससे टैक्स से संबंधी पूरा रिकार्ड उनके कम्प्यूटर पर खुल जाएगा। इसमें पूरा रिकार्ड होगा कि कितना उनका बकाया बाकी है, कितना टैक्स वह पहले जमा करवा चुके हैं। 

टैक्स जमा करवाने की अंतिम डेट कब है और कब तक टैक्स जमा करवाकर वह सैल्फ असैसमैंट स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। डैबिट, क्रैडिट कार्ड और नैट बैंकिंग के जरिए टैक्स जमा करवाया जा सकता है। इससे लोगों को अब निगम कार्यालय व ई संपर्क सैंटरों पर धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। 

Related Stories:

RELATED 12 रेस्टोरेंट और आठ शराब के ठेकों पर एक-एक लाख जुर्माना