जापान में भूकंप से 120 लोग घायल, 32 अभी भी लापता

टोक्योः जापान के उत्तरी द्वीप होक्काइडो में गुरुवार तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। उसके बाद हुए भूस्खलन से एक व्यक्ति की मौत हो गयी, 120 लोग घायल हो गये और 32 लोग लापता हैं।  जापान के सरकारी प्रसारक एनएचके के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.7 आंकी गयी। दक्षिण होक्काइडो स्थित अत्सुमा शहर में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ और पूरे द्वीप में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी। होक्काइडो इलेक्ट्रिक पॉवर कंपनी ने कहा है कि बिजली आपूर्ति संयंत्र का आपातकालीन स्थिति में बंद करना पड़ा।

द्वीप के करीब 30 लाख घरों में बिजली की आपूर्ति कब बहाल होगी इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।  जापान की समाचार एजेंसी‘क्योडो’के अनुसार होक्काइडो द्वीप ने सभी रेल सेवाएं बाधित हैं। होक्कोइडो के न्यू चितोसे हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया। इससे 200 उड़ाने और 40,000 यात्री प्रभावित होंगे।  अमेरिका के भौगोलिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र होक्काइडो के मुख्य शहर सप्पोरो से 68 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में था। जापान के मौसम विभाग के अनुसार भूकंप के झटकों के बाद सुनामी का खतरा नहीं है।

प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी सरकार ने राहत एवं बचाव को लेकर समन्वय के लिए एक नियंत्रण कक्ष बनाया है। उन्होंने कहा कि लोगों की जान बचाना उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। गौरतलब है कि प्रशांत महासागरीय द्वीपों का देश जापान अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण हमेशा से भूकंप, सुनामी और ज्वालामुखी संभावित क्षेत्र रहा है।  

 

Related Stories:

RELATED जापान में 5.9 तीव्रता का भूकंप