शिक्षक दिवस: PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने राधाकृष्णन को दी श्रद्धांजलि

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बुधवार को भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके साथ ही दोनों ने शिक्षक समुदाय को भी शुभकामनाएं दी। 


पीएम मोदी अपने ने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि शिक्षक दिवस के विशेष अवसर पर शिक्षक समुदाय को शुभकामनाएं। शिक्षक युवाओं के विकास,उनके जीवन को दिशा देने तथा राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम हमारे पूर्व राष्ट्रपति एवं प्रतिष्ठित शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के अवसर पर नतमस्तक होकर उनका नमन करते हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय पुरस्कार पाने वाले शिक्षकों से मंगलवार को मुलाकात भी की थी। 


वहीं राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर कहा कि शिक्षक दिवस पर मैं डॉ. एस. राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और हमारे देश के सभी शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। हमारे महान गुरु हमें एक राष्ट्र और ज्ञान, शांति और स्दभाव से भरे दुनिया के निर्माण में सहायता और मार्गदर्शन कर करते रहें।


बता दें कि इस दिन देशभर में लोग अपने गुरुओं को याद करते हैं। दुनिया के 100 से भी ज्यादा देशों में 5 अक्टूबर को टीचर्स डे मनाया जाता है, लेकिन भारत में इसे 5 सितंबर को मनाया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली ने शिक्षा के क्षेत्र में कई उल्लेखनीय कार्य किए हैं, जिसकी वजह से उन्हें यह उपाधि दी गई। डॉ. राधाकृष्णन की याद में ही टीचर्स डे का आयोजन होता है। वह भारत के पहले उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे। उन्हें 1954 में भारत रत्न से नवाजा गया था। 

 

Related Stories:

RELATED तीन तलाक अध्यादेश पर राष्ट्रपति कोविंद ने लगाई मुहर, तत्काल प्रभाव से लागू