दुश्मनों को हराने के लिए सोशल मीडिया से जुड़ें जवान: बिपिन रावत

नेशनल डेस्क: आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने आज कहा कि दुश्मनों को हराने के लिए जवानों को सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना होगा। उन्होंने कहा कि आधुनिक लड़ाई में, सूचना की लड़ाई काफी महत्वपूर्ण है और इसके लिए हमने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) के बारे में बात करनी शुरू की है। आर्मी चीफ ने कहा कि यदि हमें एआई का फायदा उठाना है तो हमें सोशल मीडिया से जुडऩा होगा। 


रावत ने दिल्ली में 'सोशल मीडिया और आर्म्ड फोर्सेज'विषय पर बोलते हुए कहा कि हमें सुझाव मिले हैं कि हमें अपने सैनिकों को सलाह देनी चाहिए कि वे सोशल मीडिया से दूर रहें। उन्होंने सवाल भरे लहजे में पूछा कि क्या आप किसी सैनिक को स्मार्टफोन रखने से मना कर सकते हैं। अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से नहीं रोक सकते हैं तो बेहतर होगा कि इसकी अनुमति दे दी जाए, लेकिन अनुशासन लागू करना भी महत्वपूर्ण है।


जनरल रावत ने कहा कि अगर हमें अपने फायदे के लिए एआई का इस्तेमाल करना है तो सोशल मीडिया से जुडऩा होगा क्योंकि बहुत कुछ जो हम एआई से पाना चाहते हैं वह सोशल मीडिया के जरिए मिलेगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का दौर रहने वाला है सैनिक इसका इस्तेमाल करेंगे। हालांकि हमारे विरोधी सोशल मीडिया का इस्तेमाल मनोवैज्ञानिक जंग और छल के लिए करेंगे। हमें अपने फायदे के लिए इसका इस्तेमाल करना है। 

Related Stories:

RELATED पंजाब में फिर उग्रवाद फैलाने की हो रही साजिश: आर्मी चीफ