एथलीट्स के लिए Nike ने बनाए खास शूज़

- शामिल की नई तकनीक जो पैरों के हिलने से बदलेगी शूज़ की शेप
जालंधर :
अपने स्पोट्स शूज़ को लेकर दुनिया भर में नाम बनाने वाली कम्पनी Nike ने एथलीट्स के लिए खास तरह के शूज़ को तैयार किया है। कम्पनी का कहना है कि इन Zoom Fly Flyknit नामक शूज़ को नई तकनीक पर आधारित तैयार की गई फोम से बनाया गया है। जब आप दौड़ रहे होंगे तो यह फोम आपके पैर के हिलने की डायरैक्शन के हिसाब से शूज़ की शेप को बदल देगी, जिससे दौड़ते समय भी यूजर को बेहतरीन बैलेंस व कम्फर्ट मिलेगा।

400 मटीरियल्स का किया गया उपयोग

नाइकी ने कहा है कि 400 अलग-अलग तरह के मटीरियल्स को कम्बाइन कर हमने इन शूज़ को तैयार किया है। इसमें अलग तरह के Flyknit फैब्रिक का इस्तेमाल किया गया है। कम्पनी का दावा है कि इसे पहन कर आप और भी तेजी से दौड़ लगा सकेेंगे। 

बेहतरीन व रेसिंग शूज

नाइकी ने इन्हें एक बेहतरीन  रेसिंग शूज बताया है। इसकी कीमत 160 अमरीकी डॉलर (लगभग 11 हजार रुपए) रखी गई है, वहीं इसके सबसे बेहतरीन मॉडल Zoom Vaporfly 4% Flyknit की कीमत 250 डॉलर (लगभग 17 हजार 500 रुपए) रखी गई है। कीमत के हिसाब से कहा जा सकता है कि ये सिर्फ प्रोफैशनल एथलीट्स के लिए ही काम के साबित होंगे।

मजबूत फ्लैक्सिबल डिजाइन

इन शूज़ को हल्का व बेहतर तैयार करने में नाइकी को कई वर्षों का समय लगा है। इसके डिजाइन को काफी फ्लैक्सिबल रखा गया है। इन शूज़ में कार्बन फाइबर प्लेट्स लगी हैं जो इन्हें मजबूती प्रदान करती हैं। वहीं इसके ऊपर की ओर अलग तरह के Flyknit फैब्रिक को लगाया गया है जो दौड़ते समय भी जूतों के बीच हवा जाने देगा जिससे आपके पैरों को गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Related Stories:

RELATED Nike कंपनी के खिलाफ सोशल मीडिया पर जबरदस्त जंग, US में जलाए जा रहे जूते (VIDEO)