Shhh! किसी से शेयर न करें ये राज़

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
असुरों के गुरु कहे जाने वाले आदि गुरु शुक्राचार्य अपने समय के समस्त विद्वानों और धर्म ग्रंथों के ज्ञाता थे। शुक्राचार्य की कही गई नीतियां आज भी बहुत महत्व रखती हैं। उनके द्वारा बहुत सी ऐसी बातें हैं जिन्हें आज भी याद किया जाता है। आज हम उन्हीं में से 9 ऐसी बातों के बारे में बात करेंगे जो शायद ही किसी को पता होगी। कहा जाता है कि व्यक्ति से जुड़ी ये बातें अगर किसी को पता चल जाए तो उसके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं।  


आयुर्वित्तं गृहच्छिद्रं मंत्रमैथुनभेषजम्।
दानमानापमानं च नवैतानि सुगोपयेतू।।


कई लोगों को बहुत सी चीज़ों में दिखावा करने की आदत होती है। जबकि ये आदत आपको लोगों से धीरे-धीरे दूर ले जाती है। लोगों की नजर में आपके प्रति प्रेम-प्यार भी कम हो जाता है। तो इस आदत को जल्द से जल्द दूर कर लेना चाहिए या किसी ओर के सामने इस बात को जाहिर नहीं करना चाहिए।   

ये बात तो सब जानते ही हैं कि व्यक्ति को कभी भी हार और अपमान का सामना करना पड़ सकता है तो इन बातों को हमेशा छिपा कर रखना ही मनुष्य के लिए बेहतर होता है। अगर ये बात किसी के सामने आ जाए तो आप उनकी हंसी के पात्र बन सकते हैं। 

जब भी हम पूजा-पाठ करते हैं तो हम कई मंत्रों का भी उच्चारण करते हैं। ऐसे में हमें वो मंत्र किसी के साथ भी शेयर नहीं करने चाहिए। कहा गया है कि जो लोग अपने पूजा-पाठ को गुप्त रखते हैं, उन्हीं को पुण्य मिलता है। 

ऐसा कहा जाता है कि आपके धन की जानकारी जितने कम लोगों को होगी उतना ही आपके लिए अच्छा साबित होगा। वरना बहुत से लोग धन लालच में आपके साथ कभी भी बूरा कर सकते हैं। 

कहते हैं कि अपनी उमर कभी भी किसी को नहीं बतानी चाहिए। क्योंकि आयु का पता चलने पर आपके विरोधी इस बात का प्रयोग समय आने पर आपके खिलाफ भी कर सकते हैं।

अगर कोई अपने गृह के दोष को शांत करवाने के लिए उपाय करता हो तो उसे वे उपाय गुप्त रखने चाहिए। कहते हैं अगर इसके बारे में किसी को बता दिया जाए तो फिर इसका कोई फल नहीं मिलता। 

कई लोगों को किसी न किसी बीमारी की वजह से डाक्टर के पास जाना पड़ता है तो ऐसे में आपके दुश्मन आपकी किसा बीमारी का भी फायदा उठा सकते हैं। इसलिए हमें इस बात को भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।  

मैथुन की प्रक्रिया पति और पत्नी के बीच की गुप्त बातों में से एक होती है। इस बात को जितना हो सके छिपा करके रखना सही होता है। 

व्यक्ति को समय-समय पर गरीबों को दान करते रहना चाहिए और इस बात को उतना ही गुप्त रखना चाहिए। क्योंकि लोगों के बीच किया गया दान दिखावा ही होता है।  
आप भी पूजा में काले कपड़े पहनकर जाते हैं तो...(video)
 

Related Stories:

RELATED ये सीक्रेट्स करेंगे तेजी से वजन कम, जरूर करें फॉलो