यहां नोट फाड़ने या उसपर लिखना पडेगा भारी, जाना पड़ेेेेगा जेल

काठमांडूःनेपाल सरकार अपने नोटों पर कुछ भी लिखने, फाड़ने, जलाने और यहां तक कि लाइन खींचने को आपराधिक मामला मानेगी। नेपाल राष्ट्र बैंक, सेंट्रल बैंक ने बुधवार को अपनी सभी बैंक शाखओं के निर्देश दिया है कि वह नए नियम को लागू कराने को सुनिश्चित करें। सेंट्रल बैंक ने एक आम जनता को भी इस बारे में सूचना दी है। सरकार ने 18 अगस्त से इन नए नियम को लागू करने का फैसला लिया है। 

सरकार ने कहा कि क्रिमिनल प्रोसिजर कोड ऐक्ट 2007 के मुताबिक, देश के करंसी नोट या सिक्के को नुकसान पहुंचाने पर तीन महीने तक का कारावास और जुर्माने के तौर पर 5000 नेपाली रुपए देने की सजा सुनाई जा सकती है।  एनआरबी के नोट प्रबंधन विभाग के प्रमुख लक्ष्मी प्रपान्ना निरौला ने गुरुवार को कहा कि इस कानून के क्रियान्वयन से मुद्रा के जीवनकाल को बढ़ाने में मदद मिलेगी, जिससे एनआरबी को कुछ बचत होगी। 

यह पहली बार है कि नेपाल में मुद्रा पर कुछ लिखने, उस पर चित्र आदि बनाने या उसे तोड़ मरोड़कर नुकसान पहुंचाने के खिलाफ कोई कानून बनाया गया है। इससे पहले केवल नकली मुद्रा को लेकर ही कानून था। NRB के चीफ करेंसी मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के प्रमुख लक्ष्मी प्रपन्ना के मुताबिक गुरुवार से ये प्रावधान लागू हो जाएगा। इससे NRB को बचत होगी। नेपाल में अभी 28 हजार करोड़ रुपये (458 अरब नेपाली रुपये) चलन में हैं। इसमें से 30 फीसदी नोट लाइन खींचने और उन पर लिखे जाने के कारण खराब हो गए हैं। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!