नीरव मोदी को भारत लाने की तैयारी, सीबीआई ने तेज की कार्रवाई

इंटरनेशनल डेस्कःबैंक घोटाले का आरोपी भगोड़ा नीरव मोदी लंदन में रह रहा है। उसे किसी भी वक्त गिरफ्तार किया जा सकता है। सोमवार को लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वॉरंट भी जारी कर दिया है। वह पंजाब नेशनल बैंक के 13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले में मुख्य आरोपी है। नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए सीबीआई हरसंभव कोशिश कर रही है।

सीबीआई सूत्रों ने बताया कि नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया जारी है। हमस जो हो सकता है, हम वो कर रहे हैं। इसमें थोड़ा समय लगेगा। इससे पहले नीरव के खिलाफ लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया है।

अधिकारियों ने बताया था कि मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था, जिस पर कोर्ट ने फैसला सुनाया था। इस बारे में जांच एजेंसियों को सूचित कर दिया गया है और जल्द ही औपचारिक गिरफ्तारी हो सकती है। इसके बाद मोदी को कोर्ट में पेश किया जाएगा, जहां जमानत और प्रत्यर्पण के लिए कानूनी मदद ले सकेगा।

हाल ही में हीरा कारोबारी को लंदन में देखा गया था। सीबीआई ने इंटरपोल और यूके प्रशासन से भगोड़े कारोबारी के खिलाफ जारी रेड कॉर्नर नोटिस पर कार्रवाई कर तुरंत गिरफ्तारी की मांग की थी। एजेंसियां लंबे समय से नीरव मोदी का ब्रिटेन से प्रत्यर्पण कराने की कोशिश में जुटी है। ब्रिटेन से पिछले साल जुलाई-अगस्त में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की आधिकारिक मांग की गई थी।
 

 

Related Stories:

RELATED सरकार ने नीरव मोदी मामले में प्रवर्तन निदेशालय के मुंबई प्रमुख को हटाया