देश की शिक्षा व्यवस्था को तत्काल ठीक करने की जरूरत: सीएनआर राव

कोलकाता:देश की मौजूदा शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने पर जोर देते हुए प्रख्यात वैज्ञानिक और भारत रत्न सीएनआर राव ने मंगलवार को कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में अच्छी बुनियादी व्यवस्था को सुनिश्चित करने की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए।           

राव को यहां एक दीक्षांत समारोह में प्रेसिडेंसी यूनिर्विसटी ने डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से सम्मानित किया। उन्होंने उन छात्रों की परेशानियों को दूर करने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा जो परीक्षा में अच्छे अंक लाने के बाद भी संसाधन की कमी की वजह से उच्च शिक्षा नहीं हासिल कर पाते हैं। उन्होंने कहा,‘’लाखों छात्रों को यह नहीं पता होता है कि वह किस दिशा में अपना करियर बनाएं क्योंकि स्कूलों में शिक्षकों की पर्याप्त संख्या नहीं होती है और जरूरी ढांचा नहीं होता है। हमारी शिक्षा प्रणाली को सुदृढ़ करने की जरूरत है।‘’           

इसके अलावा उन्होंने वर्तमान परीक्षा व्यवस्था में बदलाव की भी मांग की।  उन्होंने कहा,‘’यह असंगत परीक्षा व्यवस्था हमें कहीं नहीं ले जाएगी। यह सिर्फ युवा मन में यातना की स्थिति को जोड़ती है।‘’ दिग्गज अभिनेता सौमित्र चटर्जी को दीक्षांत समारोह में डी लिट की उपाधि से नवाजा गया। उन्होंने कहा कि इस प्रसिद्ध विश्वविद्यालय से यह उपाधि हासिल कर वह खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।       
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED तेल की बढ़ती कीमतों ने बढ़ाई मुश्किल, बंद होंगे देश के अधिकतर पेट्रोल पंप!