Navtapa 2019: कल से सूर्य बदलेगा अपने तेवर, ग्रहों का संयोग बढ़ाएगा तपिश

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

नौतपा अथवा नवतपा कल 25 मई से आरंभ हो रहा है और आने वाले 9 दिन यानी 3 जून तक सूर्य बदलेगा अपने तेवर। सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा और 15 दिनों तक यही वास करेगा। आरंभ के नौ दिनों को नवतपा कहा जाता है। इन दिनों सूर्य, मंगल, बुध का शनि से समसप्तक योग होता है। जिससे धरती का तापमान बढ़ जाता है। नौतपा के दौरान जितनी अधिक गर्मी पड़ती है, वर्षा के योग उतने बढ़िया बनते हैं। नवतपा की तपिश से विद्वान आने वाली बारिश की अटकले लगाते हैं।

2019 में ज्योतिषियों का कहना है की बुध का शनि से समसप्तक योग नवतपा के दौरान पड़ रहा है। गर्मी का प्रकोप झुलसा देगा। ये अच्छी वर्षा की तरफ इशारा करता है। कुछ स्थानों पर वेग से आंधी आने के भी योग हैं। इस साल पिछले वर्ष से अधिक बारिश के योग बन रहे हैं। कुछ दिन खंडवर्षा भी होगी। अन्य दिनों में रिमझिम-रिमझिम पानी की बूंदों से मौसम काफी सुहाना रहेगा। किसानों के लिए ऐसा मौसम किसी बहार से कम नहीं होगा। अच्छे खाद्यान्न उत्पादन के योग हैं।

आने वाले 9 दिन तक गर्मी का कहर तो बरसेगा साथ ही तेज हवा व आंधी भी चलेगी। 25, 26 और 27 मई को तपिश बढ़ने के आसार हैं लेकिन बारिक की हल्की-हल्की बूंदे भी पड़ेंगी। 28, 29 और 30 मई को उमस भरा वातावरण रहेगा और हल्की बारिश भी हो सकती है।  31 मई से लेकर 2 जून तक तेज हवाएं चलेंगी साथ में आंधी-तूफान के साथ वर्षा भी हो सकती है।

Related Stories:

RELATED प्रचंड हुए सूर्यदेव के तेवर, जनजीवन प्रभावित