नकवी ने ख्वाजा गरीब नवाज विश्वविद्यालय की बुनियाद रखी

अजमेर:  केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलातों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज अजमेर जिले के कायड़ गांव में ख्वाजा गरीब नवाज विश्वविद्यालय की बुनियाद रखी।   

 नकवी आज अजमेर दरगाह शरीफ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सालाना उर्स के मौके पर भेजी चादर चढ़ाने के बाद अजमेर-जयपुर नेशनल हाईवे संख्या आठ स्थित कायड़ गांव में दरगाह कमेटी की अस्सी बीघा जमीन पर तैयार की जाने वाली ख्वाजा गरीब नवाज विश्वविद्यालय की नींव रखी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ख्वाजा की नगरी अजमेर को प्रधानमंत्री की ओर से विश्वविद्यालय के रूप में एक नया तोहफा दिया जा रहा है। 


उन्होंने कहा कि मुल्क की तरक्की के लिए तालीम सबसे महत्वपूर्ण होती है जो हर समाज के लिए बुनियादी तौर पर जरुरी है।  उन्होंने भरोसा दिलाया कि छह मंजिला बनने वाला यह विश्वविद्यालय विश्व स्तरीय सुविधाओं से लबरेज होगा। इनके कार्यों के लिए आज ही दस करोड़ रुपए के टेंडर निकाले गए है। जब यह बनकर तैयार होगा तो शिक्षार्थियों के लिए एक अलग ही किस्म का विश्वविद्यालय बनेगा। इसमें आगे चलकर मेडिकल, यूनानी एवं आयुर्वेदिक पढ़ाई की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही लड़कियों को पचास फीसदी इसमें भागीदारी मिले इसका प्रयास किया जाएगा।   

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी में सूफी संतों के संस्कार है। मोदी की मजबूत इच्छाशक्ति के आगे सब कार्य सफलतापूर्वक पूरे हो रहे है। आज विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी गई है और जल्द ही इस कार्य को पूरा कर इसका उद्घाटन किया जाएगा ताकि पढऩे वाले बच्चों को ज्यादा से ज्यादा सहुलियत एवं अधिक से अधिक संकाय मिल सके। 
 

Related Stories:

RELATED ईवीएम के सवाल पर नकवी ने कहा, विपक्ष हार पर कर रहा हॉरर शो