मोतिहारी विश्वविद्यालय के लिए नए कुलपति नियुक्त करने प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने बिहार के मोतिहारी में स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए नए कुलपति की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कुछ दिनों पहले अरविंद कुमार अग्रवाल ने शैक्षणिक डिग्री में गड़बडिय़ों के आरोप में विश्वविद्यालय के कुलपति पद से इस्तीफा दे दिया था।

         

एचआरडी मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘मंत्रालय ने महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मोतिहारी के कुलपति पद के लिए आवेदन मंगाए हैं। आवेदन देने की अंतिम तिथि एक जनवरी 2019 है।’’ 

 

बिहार के केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति ने अक्टूबर में इस्तीफा दे दिया था। एचआरडी मंत्रालय ने उनके इस्तीफे को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास भेज दिया था जिन्होंने इस्तीफा स्वीकार कर लिया था। पिछले महीने उन्होंने पद छोड़कर हिमाचल प्रदेश के केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में अपने विभाग में लौट आए थे।          

 

मंत्रालय को शिकायत मिली कि अग्रवाल ने इस पद को पाने के लिए विदेशी संस्थान से शिक्षा ग्रहण करने के बारे में झूठ बोला था। दावे के मुताबिक उन्होंने किसी जर्मन संस्थान से पीएचडी की डिग्री हासिल नहीं की थी और वास्तव में राजस्थान विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल की थी।वह फरवरी 2016 में मोतिहारी स्थित एमजीसीयू के कुलपति नियुक्त किए गए थे।      

Related Stories:

RELATED छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति ने दिया इस्तीफा