Kundli Tv- सुबह-सुबह दिख जाए ये लोग तो कंगाली भी हो जाता है मालामाल

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि अगर सुबह की शुरूआत अच्छी हो तो सारा दिन अच्छा जाता है। ज्योतिष शास्त्र और वास्तु में इसके लिए कुछ बातें भी बताई गई है। इसके मुताबिक अगर सुबह आंख खुलने पर किसी अच्छी चीज़ के दर्शन हो जाएं तो दिन मंगलमय हो जाता है। लेकिन कुछ लोग जाने-अनजाने में कुछ एेसे काम कर जाते हैं, जिनके दिन पर बुरा असर पड़ता है। तो आइए आपको बताते हैं कि सुबह उठकर किन कामों को करने से बचना चाहिए और कौन से काम करने चाहिए।


बहुत से एेसे लोग होते हैं जिन्हें सुबह उठते ही आईना देखने की आदत होती है। लेकिन वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इससे बतना चाहिए। माना जाता है कि जब हम सुबह सोकर उठते हैं तो शरीर पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव रहता है, जिसका सबसे ज्यादा असर चेहरे पर होता है। उठते ही आईना देखने से नकारात्मक ऊर्जा आंखों के जरिए शरीर के अंदर प्रवेश कर जाती है। इसलिए कहा जाता है कि सुबह उठने के बाद हमेशा मुंह धोने के बाद ही आईना देखना चाहिए।

कई लोगों का सवाल होता है कि अगर आईने में अपना नहीं तो किसका चेहरा देखना चाहिए। इस सवाल का जवाब है कि व्यक्ति को सुबह उठकर अपने ईष्ट देव का चेहरा देखना चाहिए क्योंकि सुबह सोकर उठने के वक्त हर व्यक्ति के चेहरे पर अलग-अलग भाव होते हैं। ऐसे में जब किसी का चेहरा देखकर हमारे अंदर भी उसकी नकारात्मकता आ सकती है। इससे बचने के लिए सुबह उठते ही अपने ईष्ट के दर्शन करें ताकि उनका निर्विकार रूप आपको दिनभर के लिए ताजगी और ऊर्जा से भर दें।

हिंदू धर्म की कुछ मान्यताओं व संस्कारों के अनुसार बचपन से ही एक बात सिखाई जाती है, वह है सुबह उठकर हथेली देखना और हथेली देखते हुए एक श्लोक का जाप करना।

श्लोक-
कराग्रे वसते लक्ष्मी करमध्ये सरस्वती। करमूले तू गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम॥


धर्म शास्त्रों के अनुसार, हाथ के अग्रिम भाग में माता लक्ष्मी, मध्य में मां सरस्वती और मूल में भगवान विष्णु का वास होता है। सुबह उठते पूजा घर तक जाते समय हम कई चीजों को देखते हैं। ऐसे में उठते आंखें अपनी हथेली को खोलें और मन में विराजमान ईश्वर का दर्शन करें।

अगर किसी व्यक्ति की सुबह पूजा की घंटी की आवाज़ या शंख की आवाज़ से हो इसे बहुत अच्छा माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसका सीधा मतलब यह होता है  कि आज के बहुत सारे कष्ट और नकारात्मकता प्रभु ने दूर कर दी है। इसलिए कहा जाता है कि सुबह उठकर खुद पूजा करें और भगवान का आशीर्वाद लें साथ ही घर में घंटी या शंख का नाद करें ताकि मन के साथ ही घर की नकारात्मकता भी दूर हो जाए।

कहा जाता है कि अगर सुबह घर से निकलते समय रास्ते में आपको झाड़ू लगाता हुआ या कचरा उठाता हुआ कोई सफ़ाई कर्मी दिख जाए तो यह बेहद शुभ लक्षण माना जाता है। कहा जाता है कि कभी भी इन्हें देखकर मुंह न बनाए। ज्योतिष शास्त्र में सफ़ाई कर्मी को शनिदेव से संबंधित बताया गया है। इसलिए अगर कभी आपके साथ एेसा हो तो उसे कुछ दान जरूर दें। इससे आपके दिन की शुरुआत और भी अच्छी होगी और कष्ट कट जाएंगे।रक्षाबंधन पर भाई को ऐसे बांधे राखी (देखें VIDEO)

Related Stories:

RELATED Kundli Tv- नहीं होना चाहते Depression का शिकार, तो आज ही घर से हटा दें ये चीज़ें