मोदी सरकार की नई पहल, खाना पकाने के लिए देगी इंडक्शन व सोलर कुकर

बिजनेस डेस्कः देश के सभी घरों में बल्ब जलाने के लक्ष्य को पूरा करने के बाद मोदी सरकार खाना पकाने के लिए गावों में इंडक्शन व सोलर कुकर देगी। देश के आयात बिल को कम करने के लिए सरकार यह कदम उठाएगी। बिजली मंत्रालय इस योजना का प्रारूप तैयार कर रहा है।



गैस सिलेंडर भरवाने की नहीं होगी चिंता
नए साल में इंडक्शन कुकर व सोलर कुकर के वितरण की शुरुआत होगी। मुख्य रूप से ग्रामीण इलाके में सोलर कुकर व इंडक्शन कुकर दिए जाएंगे। सोलर कुकर व इंडक्शन कुकर के वितरण की जिम्मेदारी बिजली मंत्रालय के अधीन काम करने वाली सार्वजनिक कंपनी ईईएसएल को दी जा सकती है। बिजली मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण इलाके में सस्ते दाम पर इंडक्शन कुकर व सोलर कुकर देने की योजना बनाई जा रही है। ताकि गांव की महिलाएं आराम से खान पका सके। यह सुविधा मिलने पर ग्रामीणों को गैस सिलेंडर भरवाने व उसे लाने ले जाने की सिरदर्दी भी नहीं रहेगी।



पर्यावरण रहेगा सुरक्षित
केंद्रीय बिजली राज्य मंत्री आर.के. सिंह ने राज्यों के बिजली मंत्रियों से कहा है कि सभी घरों में बिजली जलाने के काम को पूरा करने के बाद हमें उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने के बारे में सोचना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस दिशा में हम खाना बनाने के लिए इंडक्शन व सोलर कुकर को प्रोत्साहित कर सकते हैं। इससे पर्यावरण को नुकसान करने वाले जलावन से मुक्ति मिलेगी और देश के आयात बिल में भी कमी आएगी।

   
 

Related Stories:

RELATED Xiaomi ने पेश किया स्मार्ट Electric Cooker, जानें इसमें क्या है खास