मोदी सरकार की नई पहल, खाना पकाने के लिए देगी इंडक्शन व सोलर कुकर

बिजनेस डेस्कः देश के सभी घरों में बल्ब जलाने के लक्ष्य को पूरा करने के बाद मोदी सरकार खाना पकाने के लिए गावों में इंडक्शन व सोलर कुकर देगी। देश के आयात बिल को कम करने के लिए सरकार यह कदम उठाएगी। बिजली मंत्रालय इस योजना का प्रारूप तैयार कर रहा है।

PunjabKesari

गैस सिलेंडर भरवाने की नहीं होगी चिंता
नए साल में इंडक्शन कुकर व सोलर कुकर के वितरण की शुरुआत होगी। मुख्य रूप से ग्रामीण इलाके में सोलर कुकर व इंडक्शन कुकर दिए जाएंगे। सोलर कुकर व इंडक्शन कुकर के वितरण की जिम्मेदारी बिजली मंत्रालय के अधीन काम करने वाली सार्वजनिक कंपनी ईईएसएल को दी जा सकती है। बिजली मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण इलाके में सस्ते दाम पर इंडक्शन कुकर व सोलर कुकर देने की योजना बनाई जा रही है। ताकि गांव की महिलाएं आराम से खान पका सके। यह सुविधा मिलने पर ग्रामीणों को गैस सिलेंडर भरवाने व उसे लाने ले जाने की सिरदर्दी भी नहीं रहेगी।

PunjabKesari

पर्यावरण रहेगा सुरक्षित
केंद्रीय बिजली राज्य मंत्री आर.के. सिंह ने राज्यों के बिजली मंत्रियों से कहा है कि सभी घरों में बिजली जलाने के काम को पूरा करने के बाद हमें उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने के बारे में सोचना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस दिशा में हम खाना बनाने के लिए इंडक्शन व सोलर कुकर को प्रोत्साहित कर सकते हैं। इससे पर्यावरण को नुकसान करने वाले जलावन से मुक्ति मिलेगी और देश के आयात बिल में भी कमी आएगी।

PunjabKesari   
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED मोदी सरकार का तोहफा, बचत योजनाओं पर बढ़ाई ब्याज दरें