रेल राज्यमंत्री ने दिया बड़ा तोहफा, दौलतपुर चौक से दिल्ली के लिए चली हिमाचल एक्सप्रेस (PICS)

ऊना (सुरेन्द्र):ऊना के दौलतपुर चौक से दिल्ली के बीच ट्रेन का सपना आखिरकार साकार हो ही गया। संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एंव रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन का शुभारंभ करने के बाद यहां से दिल्ली के लिए चलने वाली हिमाचल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। सिन्हा ने कहा है कि आगामी 3 वर्षों के भीतर जब देश 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा तब ऊना रेललाइन पंजाब के मुकेरियां से जुड़ जाएगी।



दौलतपुर चौक के रेलवे स्टेशन से नई रेलों के शुभारंभ अवसर पर सांसद अनुराग ठाकुर, कैबिनेट मंत्री वीरेन्द्र कंवर सहित अन्य नेताओं की मौजूदगी में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए रेल राज्य मंत्री ने एलान किया कि आने वाले वर्षों में अम्ब अंदौरा से चिंतपूर्णी-ज्वालाजी और कांगड़ा के बीच रेललाइन बिछाई जाएगी। उन्होंने अम्ब और कांगड़ा के बीच देवी सर्किट रेललाइन बनाए जाने का एलान करते हुए इसके प्रारंभिक सर्वेक्षण के भी रेलवे बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए। 


मनोज सिन्हा ने कहा कि अम्ब अंदौरा-होशियारपुर के बीच रेललाइन बिछाए जाने के लिए प्रारंभिक सर्वे पूरा हो चुका है। अब इसी माह से इसके फाइनल लोकेशन सर्वे के कार्य को भी शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने सांसद अनुराग ठाकुर और कैबिनेट मंत्री वीरेन्द्र कंवर की मांग पर बसाल में हॉल्ट स्टेशन के निर्माण कार्य को शुरू करने की भी घोषणा की। मंत्री ने कहा कि ऊना से हमीरपुर की रेलवे लाइन प्रधानमंत्री मोदी की प्राथमिकताओं में शुमार है। इसका फाइनल लोकेशन सर्वे पूरा हो चुका है। ऐसे में सरकार इस लाइन पर निर्माण कार्य शुरू करेगी जिस पर करीब 6 हजार करोड़ रुपए खर्च आएगा। रेल राज्य मंत्री ने अम्ब अंदौरा, दौलतपुर चौक रेल लाइन के विद्युतीकरण की घोषणा की।


रेल राज्य मंत्री ने कहा कि दौलतपुर चौक से आगे तलवाड़ा तक रेललाइन पहुंचाने के लिए 2 माह के भीतर टैंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। हिमाचल क्षेत्र में 70 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा हो चुका है जबकि पंजाब क्षेत्र में जमीन अधिग्रहण का मामला पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह से उठाया जाएगा। रेलवे बोर्ड के अधिकारी इसी माह पंजाब के चीफ सैक्रेटरी से मिलेंगे ताकि शीघ्र जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि करीब 2 हजार करोड़ रुपए की लागत से दौलतपुर चौक से रेललाइन मुकेरियां के साथ जोड़ी जाएगी ताकि ऊना-मुकेरियां रेललाइन पठानकोट और जम्मू से जुड़ सके। उन्होंने कहा कि वैष्णो देवी के दर्शन के बाद हिमाचल के तीर्थ स्थानों एवं देवियों के दर्शन के लिए श्रद्धालु सीधे आ सकें, इसके लिए यहां देवी सर्किट को पूरा करवाया जाएगा। 


जिला के रेल के इतिहास में विकास का एक और अध्याय जुड़ गया है। वर्ष 1973 में जिस रेललाइन की परिकल्पना की गई थी वह वर्ष 2019 में साकार हुई है। मंगलवार को जिला ऊना का कस्बा रेललाइन के जरिए देश की राजधानी दिल्ली के साथ जुड गया है। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने दौलतपुर चौक से दिल्ली बरेली के बीच हर रोज चलने वाली रेलगाड़ी को हरी झंडी देकर रवाना किया। इस मौका पर उनके साथ सांसद अनुराग ठाकुर, कैबिनेट मंत्री वीरेन्द्र कंवर, भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, विधायक गगरेट राजेश ठाकुर, विधायक चिंतपूर्णी बलवीर सिंह, रेलवे बोर्ड के महाप्रबंधक टी.पी. सिंह सहित रेलवे बोर्ड एवं जिला प्रशासन के तमाम अधिकारी मौजूद थे। दौलतपुर चौक न केवल दिल्ली से रेललाइन से जुड़ेगा बल्कि इस कस्बा से नंगल के लिए पैसेंजर रेलगाड़ी भी रोजाना अप डाऊन करेगी।  

अम्ब अंदौरा और कस्बा दौलतपुर चौक के बीच नई 16 किलोमीटर रेललाइन बिछाई गई है। इस रेल खंड के निर्माण कार्य पर 324.50 करोड़ रुपए की लागत आई है। अम्ब अंदौरा से दौलतपुर चौक के बीच चिंतपूर्णी मार्ग के नाम से रेलवे स्टेशन का निर्माण भी किया गया है। रेल खंड पर 10 बड़े पुलों के साथ-साथ 21 छोटे पुल, 14 रोड़ अंडर ब्रिज जबकि 7 रोड़ ओवर ब्रिज निर्मित किए गए हैं। इस रेल खंड पर कोई भी क्रासिंग फाटक नहीं है जिससे कोई भी आवाजाही प्रभावित नहीं होगी। रेल राज्य मंत्री ने 2 रेलवे स्टेशनों का शुभारंभ करने और यहां विधिवत रूप से रेलगाड़ी चलाने के अतिरिक्त 16 किलोमीटर लम्बी 85.21 करोड़ रुपए की लागत से रेललाइन के विद्युतीकरण प्रोजैक्ट को भी स्वीकृति प्रदान की है।

इसके अतिरिक्त अम्ब अंदौरा रेलवे स्टेशन पर 75 लाख रुपए की लागत से प्लेटफार्म संख्या एक का विस्तार करने, ऊना रेलवे स्टेशन पर भी 75 लाख रुपए की लागत से प्लेटफार्म का विस्तार करने, करीब 25 लाख रुपए की लागत से ए.सी. वेटिंग हाल का निर्माण करने, अम्ब अंदौरा में स्टेशन पर 1.35 करोड़ रुपए की लागत से तथा ऊना स्टेशन पर 5.5 करोड़ रुपए की लागत से फुटओवर ब्रिज बनाने तथा प्लेटफार्म-2 का निर्माण करने का एलान भी किया। रेल राज्य मंत्री ने बसाल में हॉल्ट स्टेशन के निर्माण कार्य शुरू करने की घोषणा भी की।

Related Stories:

RELATED शहीद जवानों के परिवारवालों के लिए सलमान ने दिखाई दरियादिली, गृह राज्यमंत्री ने किया शुक्रिया अदा