ब्राजील में सांस्कृतिक त्रासदीः 200 साल पुराने संग्रहालय में लगी भीषण आग

ब्रासीलियाः ब्राजील के रियो डि जनेरो  में देश के सबसे पुराने वैज्ञानिक संस्थान राष्ट्रीय संग्रहालय में भीषण आग लग गई।  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दमकलकर्मी इमारत में लगी आग को बुझाने में लगे हुए थे, जिसमें दो करोड़ से ज्यादा कीमती चीजें रखी हुई हैं। ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमेर ने ट्वीट कर कहा, ‘यह ब्राजीलियाई लोगों के लिए दुखद दिन है और हमारे इतिहास का मूल्य इमारत को पहुंचे नुकसान से नहीं आंका जा सकता।’ 

PunjabKesari
अभी तक पता नहीं चल पाया है कि रविवार को लगी आग में कोई घायल हुआ है या नहीं। आग लगने का कारण पता लगना अभी बाकी है। संग्रहालय, जो कभी पुर्तगाली शाही परिवार का निवास हुआ करता था, 2018 की शुरुआत में यह 200 साल का हो गया। ब्राजील के टीवी ग्लोबो को दिए साक्षात्कार में संग्रहालय के निदेशक इस घटना को सांस्कृतिक त्रासदी बताया। 

PunjabKesariवेबसाइट के मुताबिक, संग्रहालय में ब्राजील   के इतिहास और मिस्र की कलाकृतियों सहित अन्य देशों से संबंधित हजारों आइटम हैं। इसके प्राकृतिक इतिहास संग्रह में महत्वपूर्ण डायनासोरों की हड्डियों और एक महिला का 12,000 साल पुराना मानव कंकाल शामिल हैं, जो लैटिन अमरीका में पाया गया अब तक का सबसे पुराना कंकाल है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!