रैली में ममता की हुंकार, दिल्ली में बदल दो सरकार

कोलकाताः तृणमूल कांग्रेस प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यहां शनिवार को विपक्षी दलों की रैली में लोगों से ‘दिल्ली में सरकार बदल दो’ की अपील करते हुए कहा कि मोदी सरकार की ‘एक्सपायरी डेट’ खत्म हो गई है। उन्होंने यह भी कहा कि एकजुट विपक्ष आगामी आमचुनाव में जीत हासिल करेगा। ममता ने यहां ब्रिगेड परेड मैदान में आयोजित रैली में अन्य विपक्षी दलों के साथ मिल कर काम करने का भी वादा किया। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री कौन होगा, यह हम चुनाव के बाद तय करेंगे।’’ ममता ने दावा किया कि केंद्र में भाजपा के गिने - चुने दिन ही बचे रह गए हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की ‘एक्सपायरी डेट’ खत्म हो गई है। 


मुख्यमंत्री ने इस बात का जिक्र किया कि देश में मौजूदा हालात ‘‘सुपर इमरजेंसी’’ के हैं और उन्होंने नारा दिया ‘‘बदल दो, बदल दो, दिल्ली में सरकार बदल दो’’।  उन्होंने भाजपा की आलोचना करते हुए कहा, ‘‘राजनीति में शिष्टता होती है लेकिन भाजपा इसका पालन नहीं करती। जो लोग भाजपा के साथ नहीं हैं, उन्हें चोर बता दिया जाता है।’’ ममता ने यह दावा भी किया कि भाजपा अपने वरिष्ठ नेताओं का सम्मान नहीं करती और राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज तथा नितिन गडकरी जैसे लोगों की भगवा पार्टी ने अनदेखी की है। उन्होंने कहा, ‘‘मोदी और उनके सहयोगी अब सामूहिक नेतृत्व की बातें कर रहे हैं लेकिन यदि भाजपा (आगामी) लोकसभा चुनाव जीत जाती है तो इन नेताओं को फिर से नजरअंदाज किया जाएगा।’’ 


वहीं इस महारैली को संबोधित करते हुए जिग्नेश मेवाणी ने कहा, 'भारत आपातकाल जैसे हालात से गुजर रहा है. बीजेपी और आरएसएस को रोकने के लिए 2019 काफी अहम साबित होने वाला है। मैं सारे क्षेत्रीय पार्टियों को एक मंच पर लाने के लिए ममता जी का धन्यवाद करता हूं।



सांप्रदायिक ताकतों को जवाब देंगे क्षेत्रीय दल: हेमंत सोरेन
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस रैली में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्रीय दल सांप्रदायिक ताकतों को जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार में दलितों और आदिवासियों का शोषण हुआ है।



पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने कहा कि अगर प्यार की भाषा बोलना पाकिस्तानी एजेंट होना है, तो क्या हमें बोला छोड़ देना चाहिए। मैंने पहले भी कहा है कि राष्ट्र कठिन दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा, 'मुझे अपने जीवन में कुछ नहीं चाहिए। केवल एक लड़ाई बाकी है। इस सरकार को सत्ता से बाहर करना है। विकास नहीं ये 'विनाश' है।



मोदी सरकार को किसी भी कीमत पर हटाना होगाः अरुण शौरी
बीजेपी के पूर्व नेता अरुण शौरी ने मोदी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि हम अकेले होकर लड़गें तो मोदी सरकार को देश बर्बाद करने से नहीं रोक पाएंगे। अगर हम गुजरात में भी एक साथ मिलकर लड़े होते तो परिणाम कुछ और होते। उन्होंने कहा कि इतना झूठ बोलने वाली सरकार इससे पहले कभी नहीं आई। उन्होंने कहा कि सरकार को हटाने के लिए एक लक्ष्य रखना होगा।  मोदी भी जानते हैं कि उनकी सरकार हिल गई है, इसलिए मोदी सरकार को किसी भी कीमत पर हटाना होगा।

बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा के ममता की रैली में शामिल होने पर भाजपा ने कड़ी नाराजगी जताई है।  बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि शत्रुघ्न सिन्हा के रैली में शामिल होने पर रूडी ने जल्द ही पार्टी की तरफ से उन पर कार्रवाई के संकेत दिए गए हैं। रूडी ने कहा, 'शत्रुघ्न सिन्हा पर पार्टी अपना संज्ञान ले चुकी है। कुछ लोगों की महत्वाकांक्षा बहुत बढ़ गई है। मैं ऐसे लोगों के बारे में कुछ नहीं कह सकता। यह जरूर कहना चाहता हूं कि यह पार्टी और जनता के विश्वास के साथ धोखा देने का काम है।' 










 

Related Stories:

RELATED पता नहीं वाम हमारे साथ आएगा या नहीं, हमारी बात नहीं हुई : ममता बनर्जी