Kundli Tv- ये काम करके married life को खुशनुमा बनाएं

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
शुक्रवार दिनांक 17.08.18 को सिंह संक्रांति अर्थात घी संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सूर्यदेव एक माह में राशि परिवर्तन करते हैं। सूर्यदेव जब किसी राशि में प्रवेश करते हैं तो उस काल को संक्रांति कहते हैं। इस संक्रांति में सूर्यदेव स्वयं की राशि सिंह में प्रवेश करते हैं। सूर्य को शास्त्रों में नारायण कहा है। इस संक्रांति पर सूर्य के नारायण स्वरूप के पूजन का बड़ा महत्व है। नारायण के विशेष पूजन से बिगड़े हुए स्वास्थ्य में शीघ्र सुधार आता है।


हिन्दू पंचांग के अनुसार श्रावण-भाद्रपद अर्थात सावन-भादों माह में जब सूर्यदेव अपनी राशि परिवर्तन करते हैं तो उस संक्रांति को सिंह संक्रांति कहते हैं। इस संक्रांति में सूर्य कर्क राशि से सिंह राशि में प्रवेश करते हैं। सिंह संक्रांति को घी संक्रांति या ओल्गी संक्रांति भी कहते हैं। सिंह संक्रांति कृषि व पशुपालन से जुड़ा हुआ पर्व है। घी संक्रांति में फसलों की बालियों को घर के मुख्य दरवाज़े पर लटकाया जाता है। वर्षा ऋतु में पशुओं को खूब हरी घास मिलती है। जिससे दूध में बढ़ोतरी होने से दही-मक्खन-घी भी प्रचुर मात्रा में मिलता है। 

मान्यतानुसार इस दिन गाय का घी खाना आवश्यक बताया गया है तथा इसी दिन शिवलिंग पर घी से अभिषेक करने का विधान भी है। शिवलिंग पर गौघृत से अभिषेक करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है, विषैले पदार्थों से सुरक्षा मिलती है तथा दांपत्य जीवन से क्लेश समाप्त होते हैं। कहते हैं जो व्यक्ति इस दिन घी नहीं खाता उसे अगले जन्म में गनेल यानी घोंघे के रूप में जन्म लेना पड़ता है।

स्पेशल पूजन विधि:श्री नारायण के चित्र का विधिवत पंचोपचार पूजन करें। गौघृत का दीप जलाएं, चंदन धूप करें, हरिद्रा से तिलक करें, सूरजमुखी के फूल चढ़ाएं, बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। 108 बार इस विशिष्ट मंत्र को जपें। बेसन का लड्डू प्रसाद स्वरूप किसी विप्र को बांटें।

स्पेशल पूजन मंत्र:ह्रीं वसुप्रदाय सूर्यनारायणाय नमः॥
स्पेशल मुहूर्त: शाम 18:00 से शाम 19:00 तक।

उपाय चमत्कार:
गुड हैल्थ के लिए:शिवलिंग पर इत्र मिले जल से अभिषेक करें। 

गुडलक के लिए: नारायण पर चढ़ा गुलाबी फूल तिजोरी में रखें। 

विवाद टालने के लिए:शिवलिंग के समीप नारियल तेल का दीपक करें।  

नुकसान से बचने के लिए:भगवान विष्णु पर तुलसी पत्र चढ़ाएं।

प्रॉफेश्नल सक्सेस के लिए: शिवलिंग पर अनार का फूल चढ़ाएं। 

एजुकेशन में सक्सेस के लिए: भगवान विष्णु पर भोजपत्र चढ़ाकर किताब में रखें। 

बिज़नेस में सफलता के लिए: शिवलिंग पर चढ़ा सिक्का जेब में रखें। 

पारिवारिक खुशहाली के लिए:शिवलिंग की चावल व कर्पूर जलाकर आरती करें।

लव लाइफ मे सक्सेस के लिए: शिवलिंग पर गुलाब का इत्र चढ़ाएं। 

मैरिड लाइफ में सक्सेस के लिए: दंपत्ति विष्णु मंदिर में गुलाबी फूल चढ़ाएं।

आचार्य कमल नंदलाल
ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com

भगवान बनाकर भेजते हैं इन 3 नाम वालों की जोड़ियां (देखें VIDEO)

 

Related Stories:

RELATED Kundli Tv- कर्जे से छुटकारे के लिए गणपति पूजन के समय करें ये काम