BJP वाले मेरा मर्डर करवा देंगे: केजरीवाल

नई दिल्ली: 2014 के लोकसभा चुनाव में पंजाब में प्रचार की शुरूआत करने वाली आम आदमी पार्टी इस बार फिर चुनाव मैदान में है। इन चुनावों में पार्टी की क्या भूमिका रहेगी, इस पर उनकी राय जानने के लिए पंजाब केसरी, नवोदय टाइम्स के प्रतिनिधि रमनदीप सिंह सोढी ने पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल से विशेष बातचीत की। दिल्ली के मुख्यमंत्री रहते हुए केजरीवाल पर 5 बार हमले हो चुके हैं, इस पर केजरीवाल का तलख लहजे में कहना है कि मुझ पर ये हमले साजिशन करवाए जा रहे हैं। मैंने किसी का क्या बिगाड़ा है? मैं लोगों के काम कर रहा हूं, बढिय़ा स्कूल बनवाए हैं, बच्चों को स्कूल भेजा है, लोगों को बिजली-पानी उपलब्ध करवाया है। मैं धर्म-पुण्य के काम कर रहा हूं। आखिर मुझे कौन मारेगा? मेरी सिक्योरिटी ही मेरे अंडर नहीं है। मुझे पूरा यकीन है कि भाजपा वाले मेरा मर्डर करवा देंगे, वे मेरे पी.एस.ओ. से ही मुझे खत्म करवा देंगे और कहेंगे कि ‘आप’ का कोई कार्यकत्र्ता था जो केजरीवाल से नाराज था जिसने यह हमला किया। पेश हैं बातचीत के मुख्य अंश :-

PunjabKesari

प्र.-‘आप’ बिखर रही है?
.-‘आप’ एक छोटा-सा पौधा है जिसे सभी पार्टियां कुचलने में लगी हैं। 3 दिन पहले मैं बरनाला में था। सुबह सैर करने के समय पार्क में लोगों से मिला और उनसे बातचीत हुई। इस समय कोई भाषण नहीं दिया गया। 300 के करीब लोग मेरे साथ बैठे। बिजली, पानी, अस्पताल आदि मुद्दों पर लोगों ने मुझसे प्रश्न पूछे? किसी ने भी पार्टी छोडऩे वाले नेताओं के बारे में नहीं पूछा। देश की जनता स्यानी है, उसे पता है कि कौन तोड़ रहा है, कौन कहां आ रहा है और कहां जा रहा है।

प्र.पंजाब में बिक्रम मजीठिया से माफी क्यों मांगी?
उ.मेरे दिल्ली के मुख्यमंत्री बनने के बाद सभी पाॢटयों ने मिलकर मुझ पर 33 के करीब केस कर दिए। पंजाब, पश्चिम बंगाल आदि जगह मेरे केस शुरू हो गए। केसों को निपटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर फास्ट ट्रैक कोर्ट बन गई। इस दौरान 3 महीनों के लिए मुझे इन केसों से संबंधित सम्मन आ गए। मैंने एक दिन सोचा कि दिल्ली की जनता ने मुझे इन केसों को लडऩे के लिए नहीं चुना है बल्कि मुझे जनता के काम करने हैं इसलिए मैंने एक-एक करके ये केस निपटा लिए। लोग मुझसे इस बारे में नहीं पूछ रहे।

प्र.विधायक पार्टी छोड़कर जा रहे हैं?
उ.मुझे बुरा लगा कि जो-जो विधायक पार्टी छोड़कर गए हैं उन्होंने अपने ही लोगों को धोखा दिया है। उन्होंने जनता से गद्दारी की है, केजरीवाल से नहीं। जनता ऐसे दल-बदलू नेताओं को मुंह नहीं लगा रही। जनता को गद्दारी पसंद नहीं है। मैं 2 दिन पहले पंजाब के गांवों में कैंपेन करके आया हूं, लोगों ने वहां मेरा भरपूर स्वागत किया है।

प्र. पंजाब में कैप्टन सरकार की क्या कार्यप्रणाली रही?
उ.कैप्टन से पंजाब की जनता बेहद नाराज है। कैप्टन ने सरकार बनने के दौरान श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने वालों को जेल भेजने की बात कही थी। बेअदबी का इशारा बादलों की तरफ था कि इसमें उनकी शमूलियत है। इसके लिए कैप्टन ने एस.आई.टी. का भी गठन किया लेकिन पता नहीं कैप्टन की बादलों के साथ क्या सैटिंग है कि वह उन पर कार्रवाई नहीं कर रहे।

प्र. प्रदूषण बहुत बड़ा मुद्दा है जो इन चुनावों में गायब है, दिल्ली में इसे कैसे कंट्रोल किया?
उ.प्रदूषण की रोकथाम के लिए मैंने दिल्ली में काफी काम किए हैं। अक्तूबर व नवम्बर के महीनों में पराली जलती है, उस समय प्रदूषण कंट्रोल करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसके लिए मैंने हरियाणा व पंजाब के मुख्यमंत्रियों से मिलकर इसे कंट्रोल करने का मन बनाया। इस संबंध में मैं हरियाणा के मुख्यमंत्री से मिला लेकिन पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने मुझे टाइम देने से मना कर दिया। केंद्र सरकार ने हरियाणा व पंजाब को हैप्पी सीडर मशीनें देने के लिए सबसिडी देने की योजना बनाई थी। इस पर क्या कार्रवाई हुई, मुझे इस बारे में कुछ पता नहीं है।

PunjabKesari

प्र. पंजाब, हरियाणा व दिल्ली में कितनी सीटें जीतेगी ‘आप’?
उ.यह एकदम बताना मुश्किल है। हम अच्छा करेंगे। 

प्र. आप कांग्रेस के खिलाफ थे फिर गठजोड़ का विचार क्यों आया?
उ.हम सपने में भी नहीं सोच सकते थे कि कांग्रेस के साथ गठजोड़ की नौबत आएगी। हमारी शुरूआत ही कांग्रेस के भ्रष्टाचारी सिस्टम से लडऩे को लेकर हुई थी। मोदी व अमित शाह इस समय देश के लिए बहुत बड़ा खतरा हैं, क्योंकि मोदी हिटलर के रास्ते पर चल पड़े हैं। ये चुनाव बंद करवा देंगे, क्योंकि हिटलर ने भी चुनाव बंद करवाकर संविधान बंद करवा दिया था इसलिए कांग्रेस से गठजोड़ का विचार आया। यह विचार सत्ता में आने को लेकर नहीं था, केवल इसलिए था कि किसी भी कीमत पर मोदी और अमित शाह दोबारा सत्ता में न आ जाएं। 

प्र.गठजोड़ न होने का नुक्सान किसको होगा?
उ. इसका केवल भाजपा को फायदा होगा।

प्र. राहुल गांधी को पी.एम. के लिए योग्य मानते हैं?
उ. ये चुनाव पी.एम. बनाने को लेकर नहीं हैं। बस मोदी और अमित शाह दोबारा केन्द्र में नहीं आने चाहिएं।

प्र. पश्चिम बंगाल में जो हुआ उसे कैसे देखते हैं?
उ.मोदी व शाह जो कर रहे हैं, जनता उन्हें उसका जवाब देगी।

प्र.थर्ड फ्रंट का क्या भविष्य है?
उ.इस समय भविष्य रिजनल पाॢटयों का है। जहां-जहां रिजनल पाॢटयां स्ट्रांग हुई हैं, वे स्टेट्स मजबूत हुई हैं और उनका विकास हुआ है जबकि केंद्र सरकार दूसरे राज्यों व लोगों पर अपने कानून थोपने का प्रयास करती है।

प्र. भगवंत मान कितनी लीड से जीतेंगे?
उ.वह अच्छी लीड से जीतेंगे। इस बार वह पिछला रिकार्ड भी तोड़ेंगे।

प्र. पंजाब में लोग ‘आप’ पर विश्वास करेंगे?
उ. पंजाब के लोग उन्हें खूब प्यार दे रहे हैं।

PunjabKesari

प्र. देश के लोगों व समर्थकों को क्या कहेंगे?
उ.भाजपा ने मीडिया पर कब्जा कर लिया है। एक सर्वे के मुताबिक केजरीवाल को काम के नाम पर वोट मिलते हैं जबकि मोदी को नाम के वोट मिलते हैं। जिनको घर में घुसकर मारा वे मोदी को पी.एम. क्यों चाहते हैं ? मोदी जी का राष्ट्रवाद फर्जी है, जनता को बेवकूफ बनाया जा रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने चुनाव से 2 महीने पहले पुलवामा में आतंकी हमला करवाया, अब इमरान बार-बार कह रहा है कि मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाओ। मोदी जी कह रहे हैं कि हमने आतंकवादियों के घरों में घुसकर उन्हें मारा, वहीं आतंकी कह रहे हैं कि मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाओ। इनमें जबरदस्त सैटिंग है? 
 

प्र.पंजाब में अकालियों की क्या स्थिति है?
उ.पंजाब में अकालियों का बेड़ा गर्क हो गया है। अकाली दल वाले पंजाब में अपने दम पर वोट नहीं मांग सकते इसलिए केवल मोदी के नाम पर वोट मांगे जा रहे हैं।

केजरीवाल का लाईफ स्टाइल
प्र. घर में केजरीवाल कैसे हैं?
उ. घर में मैं सीधा-सादा रहता हूं। सुबह 5.30 बजे उठ जाता हूं। इसके बाद सैर व योगा करता हू्ं। ब्रेकफास्ट के बाद फिर काम पर निकल जाता हूं।

प्र. काम में बिजी रहने के कारण परिवार वालों को शिकवा रहता है?
उ.मेरे परिवार में पत्नी, बज्जे व माता-पिता साथ रहते हैं। परिवार में किसी को भी मेरे साथ कोई गिला-शिकवा नहीं है। सब लोग मुझे सुपोट करते हैं। 

प्र. आपको शूगर है, दिन में कितनी बार इंसुलिन लेते हैं?
उ.मैं दिन में 4 बार इंसुलिन लेता हूं। मुझे शूगर चुनाव में आने से पहले 2008 में हुई थी इसलिए अपनी डाइट का भी ध्यान रखता हूं। 

प्र. आपके फेवरेट एक्टर व सिंगर कौन हैं?
उ. आमिर खान मेरे सबसे प्रिय अभिनेता हैं और गाने मैं लता मंगेशकर के पसंद करता हूं। 

प्र.आपके शौक क्या हैं?
उ. मूवी देखना मेरा सबसे बड़ा शौक है। मैं परिवार के साथ ही मूवी देखता हूं। ऑनलाइन टिकट की बुकिंग होती है और सिनेमा हाल में पॉपकॉर्न के साथ इसका मजा लेता हूं। 

प्र. बच्चे क्या करते हैं?
उ. मेरी बेटी ने आई.आई.टी. दिल्ली से कैमीकल इंजीनियर की पढ़ाई की है। इस समय वह गुडग़ांव में एक कंपनी में जॉब कर रही है जबकि मेरे बेटे ने 12वीं कक्षा के एग्जाम दिए हैं। 

प्र. घूमने के लिए कहां जाते हैं?
उ. साल में मैं 10-10 दिन की 2 बार छुट्टियां लेता हूं। 10 दिन मैं ध्यान और 10 दिन मैं शरीर की फिटनैस का ज्ञान लेता हूं।

प्र.आपकी जिंदगी में सबसे खुशी वाला पल कौन-सा रहा? 
उ.यह बड़ा मुश्किल सवाल है। भगवान ने मुझे खुशियों के कई पल दिए हैं। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!