विधानसभा सत्र अनिश्चितकालीन स्थगित, पढ़ें अबतक का अप-टू-डेट घटनाक्रम

चंडीगढ़(धरणी): मंगलवार को खत्म होने वाला विधानसभा का मानसून सत्र देर रात नौ बजे तक अनिश्चिकालीन स्थगित कर दिया गया। मंगलवार को हुई सत्र के दूसरे चरण की कार्रवाई में विधानसभा सदन में विपक्षी पार्टियों के नेताओं की बीच हुई नोंक-झोंक पर काफी बहस के बाद जनहित के मुददों पर चर्चा हुई। वहीं सीएम मनोहर लाल ने विकास कार्यों पर चर्चा शुरू करते हुए आमजन के हितों पर अपना व्याख्यान रखा। विपक्षी पार्टी इनेलो विधायक रामचन्द्र कम्बोज ने पंचकूला हिंसा में मारे गए डेरा प्रेमियों का मामला उठाया, जिसपर सीएम मनोहर ने जवाब दिया। आज मानसून सत्र का आखिरी दिन हंगामेदार चला। हालांकि सदन की कार्यवाही भारी हंगामों के बीच अनिश्चितकालीन स्थगित कर दी गई है।

मंगलवार को चले मानसून सत्र के दूसरे चरण की अपडेट सामयिक क्रमानुसार नीचे पढ़ें

8:34PM- रोडवेज कर्मचारियों को लेकर सीएम ने कहा-

कोर्ट में उन्होंने एफिडेविट दिया है किलोमीटर स्कीम को लेकर प्राइवेट बस चलाने पर। रोडवेज में 676 करोड़ का वार्षिक घाटा है। दलबीर किरमारा, सरबत पूनिया, इंदरसिंह बढ़ाना आदि कर्मचारी नेताओं ने कोर्ट में एफिडेविट दिए हैं। विरोध करने पर उनके खिलाफ कोर्ट की अवमानना का मामला है।

8:19PM- सीएम मनोहर लाल का सदन में बयान-
सभी सदस्यों ने अपने हल्के की बात रखी है सब पर विचार किया जाएगा। डेरा सच्चा सौदा हिंसा मामले में मृतकों के परिजनों को मुआवजे पर सीएम ने कहा ये मामला अदालत में लंबित है इसलिए अभी इसमे कुछ नही किया जा सकता है। कर्मचारियों के मामले पर सीएम ने कहा हमने सातवें वेतन आयोग को 1 साल के अंदर बैक डेट से दिया।



8:00PM- सीएम मनोहर ने कहा-

हम राम रहीम मामले में मामला अदालत में होने के कारण अभी कुछ नहीं कर सकते। कर्मचारियों सही हितेषी हम क्योंकि कर्मचारी व प्रशासन सरकार के रीढ़ की हड्डी होते हैं।

7:45PM- इनेलो विधायक रामचन्द्र कम्बोज ने सदन में कहा-

पंचकूला हिंसा में मारे गए राम रहीम के डेरा प्रेमियों के परिवारों को सरकारी नौकरी व मुआवजा दिया जाए। राम बिलास शर्मा भी 25 अगस्त से पहले डेरा प्रेमियों के स्वागत कर चुके हैं।

7:05PM- सीएम मनोहर लाल ने विकास कार्यों पर चर्चा शुरू की। सीएम ने कहा-

हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए व डॉक्टरों की कमी पूरी करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। प्रदेश के मेडिकल कॉलेज से फि़लहाल हर साल 700 डॉक्टर निकल रहे हैं। 28 हजार डॉक्टरों की जरूरत है जबकि सरकारी व प्राइवेट हॉस्पिटल के मिलाकर 12 हजार डॉक्टर हैं।

सीएम ने कहा-

हमने नए मेडिकल कॉलेज बनाये और पुराने मेडिकल कॉलेज में सीटें बढ़ाई हैं। इस सत्र में प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में 1450 नए दाखिले हुए हैं। जींद भिवानी नारनौल गुरुग्राम और मीरी पीरी के मेडिकल कॉलेज जल्द शुरू किये जायेंगे। आयुर्वेद का एम्स जल्द पंचकूला में शुरू होगा। इसी सत्र में नए 5 और मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे हमारा लक्ष्य प्रदेश में 22 मेडिकल कॉलेज खोलने का है।


हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र का आखिरी दिन के दूसरे चरण की कार्यवाही शुरू हुई। इस दौरान सदन में कर्ण दलाल और अभय चौटाला के अपशब्दों का प्रयोग करने और अशोभनीय व्यवहार करने पर निंदा प्रस्ताव पारित किया। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने निंदा प्रस्ताव रखा, प्रस्ताव के विरोध में इनेलो विधायकों ने वॉक आउट किया, उसके बाद इनेलो विधायक सदन में वापस आये।

7:00PM-  वापस आये इनेलो विधायक।

7:10PM- सीएम मनोहर के बयानों  से संतुष्ट नहीं हुए अभय चौटाला, इनेलो ने किया वाक आउट।

6:55PM- सीएम ने कहा दोषी को छोड़ेंगे नहीं हम सही समय पर सही फैसला लेंगे। ये हमारी रणनीति भी हो सकती है, लेकिन जिसने भी जनता के साथ धोखा किया है उसको बख्शा नहीं जाएगा।

6:50PM- अभय चौटाला द्वारा रोबेर्ट वाड्रा और भूपेंदर हुड्डा के खिलाफ कार्रवाई के सवाल पर सीएम मनोहर लाल ने जवाब दिया। कहा कि कांग्रेस वाले कहते हैं इनेलो से मिले हो, इनेलो वाले कहते हैं कांग्रेस से मिले हैं, लेकिन हम जनता से मिले हैं।

6:40PM- अभय ने कहा इन लुटेरों ( कांग्रेस ) को बचाने का काम किया है। गगन उड़ान की सीएम ने सीबीआई जांच की बात कहकर रिटायर जज को जांच सौंप दी। सदन का असल मायने में यही अपमान है कि सदन का नेता अपनी बात से मुकर जाए। अभय ने कहा फिर से हमें आश्वश्त करें।


6:35PM- अभय ने कहा कैसे उन लोगों की जान बचाई जाए इसलिए 4 साल तक गुरुग्राम मामले पर एफआईआर नहीं दर्ज की।

6:30PM- निंदा प्रस्ताव पर बोले अभय चौटाला- मेरे खिलाफ गलत निंदा प्रस्ताव लाया गया है। अभय ने कहा- आप लोग उन लोगो के साथ खड़े हो गए जो आपको कोसते हैं।

बता दें कि विधानसभा सदन में विपक्षी नेताओं कांग्रेस विधायक कर्ण दलाल व इनेलो नेता अभय चौटाला ने बेशर्मी की हदें पार करते हुए एक दूसरे को जूता दिखाया और गाली-गलौच भी की। जिसके बाद सदन ने सख्त कदम उठाए और दोनों नेताओं के खिलाफ निंदा प्रस्ताव रखा।

हरियाणा विधानसभा में बेशर्मी की हदें पार, कांग्रेसी विधायक एक साल के लिए निलंबित

5:56PM- इनेलो ने मुख्यमंत्री के जवाब से असंतुष्ट होकर वाक आउट किया।

5:45PM- अभय चौटाला के खिलाफ आया निंदा प्रस्ताव।

5:35PM- भूपेन्द्र हुड्डा ने इनेलो व बीजेपी पर गठबबधंन का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने बॉयकॉट किया है, वॉक आउट नहीं।

5:30PM- पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने 3 प्रस्ताव रखे। जिनमें मांग रखी गई विपक्ष के एक नेता को भी कार्यवाही का हिस्सा बनाया जाए।

5:28PM- रघुबीर कादियान ने कहा कि अभय चौटाला ने सत्ता पक्ष के साथ मिल कर षड्यंत्र रचा इसलिए वाक आउट कांग्रेस के साथ किया।

5:27PM- निर्दलीय विधायक जय प्रकाश पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा व रघुबीर कडिय़ां ने कहा कि वह विपक्ष के नेताओं की निंदा करते हैं, जिन्होंने प्रजातन्त्र खंडित काम करने का काम किया है। प्रजातंत्र में बदले की भावना से काम की घोर निंदा करते हुए कहा कि असंवैधानिक तरीके से कर्ण दलाल को 1 साल के निलंबित करने का निंदा प्रस्ताव लाता हूं।

5:24PM- जय प्रकाश ने निर्णय का विरोध किया और कहा सत्ता पक्ष और विपक्ष दो नेताओं का आचरण ठीक नहीं था। जय प्रकाश ने वाक आउट किया।

5:05PM- स्पीकर कंवर पाल गु’जर ने कहा कि कर्ण दलाल के मामले में सदन का जो निर्णय यथावत रहेगा। मोशन लाये हुड्डा जिसे रद्द किया गया, कांन्ग्रेस ने वाकआउट किया।

सीएम खट्टर ने सदन की मर्यादा की उल्लंघना करने की कड़ी निंदा की

VIDEO: विधानसभा में उलझे करण दलाल और अभय चौटाला, दोनों ने जूता निकाल कर दिखाया

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!