इस होटल में ''डायनासोर'' करते हैं मेहमानों का स्वागत

टोक्योः जापान की राजधानी टोक्यो के एक होटल में डायनासोर लोगों का स्वागत करते हैं। चौंक गए न , लेकिन ये सच है और हेन ना के नाम से मशहूर एक होटल में गेस्ट का स्वागत बेहद ही अद्भुत तरीके से किया जा रहा है। यहां आने वाले गेस्ट जब तक रिस्पेशन तक जाकर स्वयं कुछ नहीं पूछते, तब तक  रोबोट डायनासोर एकदम चुपचाप और शांत रहते हैं।

दरअसल होटल में आने वाले लोगों के बारे में रिस्पेशन पर मौजूद सेंसर से उनकी गति का पता लगाते हैं और बोलते हैं ‘स्वागत है।’ माना जा रहा है कि यह जापान में मौजूद पहला ऐसा होटल है जो डायनासोर रोबोट द्वारा चलता है।रिस्पेशन पर मौजूद रोबो-डायनासोर की एक जोड़ी है जो जुरासिक पार्क के डायनासोर की तरह दिखती है। इसके साथ ही यह रोबो-डायनासोर गेस्ट को उसकी सहूलियत के अनुसार भाषा चुनने का भी विकल्प देता है।

रोबो-डायनासोर एक टैबलेट सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं। इसके माध्यम से वे लोगों से वह लोगों से जापानी, अंग्रेजी, चीनी या कोरियाई व अन्य कई भाषाओं में बातचीत करते हैं। यहां मौजूद रोबोट-डायनासोर बड़े ही विचित्र रूप के हैं। इनके शरीर का आकार बेहद गठीला है, जबकि इनके हाथ लंबे हैं। हेन ना होटल माईहामा टोक्यो बे के प्रबंधक युकियो नागाई का कहना है कि कुछ ग्राहकों को यह किसी रहस्यमयी नजारे से कम नहीं लगता है।

उन्होंने कहा कि वास्तव में कभी-कभी हम यह समझने में असमर्थ रहते हैं कि लोगों को किस समय हमारी जरूरत होती है, लेकिन रोबो-डायनासोर इस काम को भली-भांति कर देते हैं। यहां के प्रत्येक कमरे में एक मिनी रोबोट उपलब्ध रहता है।  यहां तक कि इस होटल में मौजूद लॉबी तैरने वाली मछलियां भी बैटरी से तैरती हैं, ऐसा करते हुए उनके शरीर में से बिजली चमकती है।
 

Related Stories:

RELATED इस देश में 69,785 लोग 100 साल के पार, 88.1 फीसदी हैं महिलाएं