पांचवें टेस्ट मैच से पहले ही रूट ने तोड़ डाला 20 साल पुराना रिकाॅर्ड

नई दिल्लीःभारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच से पहले ही जो रूट ने 20 साल पुराना रिकाॅर्ड तोड़ डाला। दरअसल, मैच से पहले कप्तान विराट कोहली और रूट टाॅस करने के लिए मैदान पर उतरे। टाॅस जीतकर रूट ने भारत को पहले गेंदबाजी करने का न्यौता दिया। इसी के साथ उन्होंने ऐसा काम कर दिया जो पिछले 20 सालों से कोई कप्तान नहीं कर सका।

आपको बता दें कि इस सीरीज के पांचों टेस्ट मैचों में रूट ने टाॅस जीता, जब कि कोहली एक भी टाॅस नहीं जीत सके। एक टेस्ट सीरीज़ के सभी पांच मैचों में टॉस जीतने का रिकॉर्ड इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मार्क टेलर के नाम था। उन्होंने 1998-1999 में इंग्लैंड के खिलाफ ही एशेज सीरीज़ के सभी पांच मैचों में टॉस जीता था। मंसूर अली खां पटौदी भारत के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने श्रृंखला के सभी पांच मैचों में टॉस जीते।

इस मामले में रूट से आगे हैं कोहली
कोहली से पहले लाला अमरनाथ (बनाम वेस्टइंडीज, 1948/49) और कपिल देव (बनाम वेस्टइंडीज, 1982/83) पांच मैचों की श्रृंखला के सभी मैचों में टॉस हार गए थे। अमरनाथ के विरोधी कप्तान जॉन गोडार्ड और कपिल के क्लाइव लायड थे जबकि अब रूट सभी टॉस जीतने में सफल रहे। भले ही टॉस जीतने के मामले में कोहली इंग्लिश कप्तान से पीछे हों, लेकिन इस सीरीज़ में रन बनाने के मामले में वो सबसे आगे हैं।

कोहली ने इस सीरीज़ में अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में अब तक 544 रन बनाए हैं और वो ग्राहम गूच के एक रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब हैं। इंग्लैंड में किसी भी टेस्ट सीरीज में एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ग्राहम गूच के नाम पर है। अगर विराट पांचवें टेस्ट मैच में 209 रन बना देते हैं तो वो इंग्लैंड की धरती पर कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। 

Related Stories:

RELATED भारत-आॅस्ट्रेलिया T-20 सीरीज में किसका पलड़ा भारी? जानें पिछले 11 साल के आंकड़े