सीरीज हारकर भी कोहली ICC रैंकिंग में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की श्रृंखला का अंत टेस्ट बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज के रूप में की। कोहली ने 59.30 की औसत से पांच मैचों की श्रृंखला में 593 रन बनाए लेकिन भारत यह श्रृंखला 1-4 से गंवा बैठा। श्रृंखला के शुरू में कोहली आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 27 अंक पीछे थे लेकिन अब वह उनसे एक अंक आगे हैं। कोहली एजबेस्टन टेस्ट के बाद पहली बार शीर्ष पर पहुंचे थे और फिर उन्होंने ट्रेंटब्रिज टेस्ट के बाद नंबर एक स्थान हासिल किया। अब वह वेस्टइंडीज के खिलाफ चार अक्तूबर से होने वाली दो टेस्ट मैचों की घरेलू श्रृंखला के दौरान अपनी नंबर एक रैंकिंग का बचाव करने की कोशिश करेंगे।  

केएल राहुल 19वें तो पंत 111वें नंबर पर पहुंचे

भारत के लोकेश राहुल और ऋषभ पंत ने भी पांचवें टेस्ट मैच की दूसरी पारी में क्रमश: 149 और 114 रन बनाने की बदौलत लंबी छलांग लगाई है। राहुल रैंकिंग में अब 16 पायदान ऊपर 19वें और पंत 63 स्थान ऊपर 111वें नंबर पर पहुंच गये हैं। रविंद्र जडेजा ने पहली पारी में नाबाद 86 रन बनाये जिससे वह 12 पायदान ऊपर 58वें स्थान पर पहुंच गये हैं। आलराउंडरों की सूची में भी वह एक पायदान आगे बढ़कर दूसरे स्थान पर काबिज हो गए हैं। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से शानदार तरीके से विदाई ली।

कुक ने दसवें स्थान पर रहकर कहा क्रिकेट को अलविदा

ओवल टेस्ट के मैन आफ द मैच कुक ने टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष दस में रहकर अपने करियर का अंत किया। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इस मैच में 71 और 147 रन बनाए और अपनी टीम को 118 रन से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। इस यादगार प्रदर्शन से उन्होंने 11 स्थान की छलांग लगाई और दसवें स्थान पर रहकर अपने करियर का अंत किया। अन्य बल्लेबाजों में जो रूट दूसरी पारी में 125 रन बनाने की बदौलत एक पायदान ऊपर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के अन्य बल्लेबाजों में जोस बटलर नौ पायदान ऊपर 23वें और मोईन अली पांच पायदान ऊपर 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

जेम्स एंडरसन नंबर वन गेंदबाज

आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने नंबर एक रैंकिंग के साथ श्रृंखला का अंत किया। लाड्र्स टेस्ट के बाद एंडरसन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 903 हासिल की थी। श्रृंखला के शुरू में उनकी रेटिंग 892 अंक थी। अभी उनके 899 अंक हैं। जिन अन्य गेंदबाजों ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया उनमें बेन स्टोक्स (एक पायदान ऊपर 27वें) आदिल राशिद (छह पायदान ऊपर 44वें) ओर सैम कुरेन (4 पायदान ऊपर 51वें स्थान) शामिल हैं।

Related Stories:

RELATED जीत से खुश ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच बोले- DRS तो मेरी समझ से भी परे