कोहली बने वनडे और टेस्ट टीम ऑफ द ईयर के कप्तान, 11 में चार भारतीय खिलाड़ी शामिल

स्पोर्ट्स डेस्क: क्रिकेट की शीर्ष संस्‍था, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने वर्ष 2018 की अपनी टेस्‍ट और वनडे टीम घोषित की है। विराट कोहली को दोनों ही टीमों का कप्‍तान नियुक्‍त किया गया है। दोनों ही टीमों में विराट के अलावा भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी जगह मिली है। गौरतलब है कि विराट कोहली की कप्‍तानी में वर्ष 2018 में भारत की टेस्‍ट और वनडे टीम ने शानदार प्रदर्शन किया।

विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को वनडे टीम ऑफ द ईयर में चुना गया है। ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीमों का एक भी खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा नहीं है। वहीं अफगानिस्तान के राशिद खान ने टीम में जगह बनाई है।

बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान को भी टीम में जगह मिली है। भारत के अलावा इंग्लैंड के भी चार क्रिकेटर आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर में शामिल हैं। इंग्लैंड की ओर से जॉनी बेयरेस्टो, जो रूट, जोस बटलर और बेन स्टोक्स को इस टीम में जगह मिली है। 

 आईसीसी मेंस वनडे टीम ऑफ द ईयर 2018




टेस्ट टीम की भी कोहली को कमान 

विराट कोहली को आईसीसी ने साल 2018 की टेस्ट टीम का कप्तान बनाया है। इसके अलावा ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को भी शामिल किया गया है। न्यूजीलैंड के टॉम लैथम और श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने पर आईसीसी ने ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी हैं। तीसरे क्रम की जिम्मेदारी न्यूजीलैंड के केन विलियमसन संभालेंगे।

विराट कोहली निसंदेह इस समय टेस्ट खेल रहे बल्लेबाजों में सर्वश्रेष्ठ हैं। उन्होंने 2018 में 13 टेस्ट मैचों में 55.88 के औसत से 1322 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने पांच शतक और पांच अर्धशतक लगाए। 2016 के बाद से ये लगातार तीसरा साल है जब उन्होंने हर कैलेंडर ईयर में 1000 रन का आंकड़ा पार किया है। वह साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड में खेली गई सीरीज ने सबसे ज्यादा गन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज दो मैचों नें दो सौ से ज्यादा रन बनाए थे।भारत इन सीरीज में एक-एक टेस्ट जीतने में सफल रहा था जबकि सीरीज हार गया था। इसका परिणाम ये हुआ कि साल के अंत में भारत ऑस्ट्रेलिया में पहली बार सीरीज अपने नाम करने में सफल रहा। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में भी पर्थ में शतक जमाया था। 

साल 2018 की आईसीसी की टेस्ट टीम इस प्रकार है:  

विराट कोहली (कप्तान) , टॉम लैथम, दिमुथ करुणारत्ने, केन विलियमसन, हेनरी निकोल्स, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, कागिसो रबाडा, नाथन लियोन, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद अब्बास।

 

Related Stories:

RELATED शास्त्री का बयान, कहा - भारत भाग्यशाली, जो उसके पास है कोहली जैसा कप्तान