चेहरे की वैक्सिंग दौरान रखें इन 6 खास बातों का ध्यान

कई महिलाओं के चेहरे पर काफी बाल होते हैं, जिससे खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। वैसे तो चेहरे के अनचाहे बालों को निकालने के लिए बहुत से तरीके मौजूद हैं जैसे कि थ्रैडिंग, लेजर ट्रीटमैंच, वैक्सिंग एवं ब्लीचिंग लेकिन ज्यादातर लड़कियां वैक्सिंग का ही सहारा लेती हैं। मगर फेस वैंक्सीन करवाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर आप भी फेस वैक्सिंग करवाने की सोच रही हैं तो इन बातों का ख्याल रखें।

 

महीने में 2 बार ही करवाएं वैक्सिंग

वैसे तो महीने में सिर्फ एक बार ही फेस वैक्सिंग करवानी चाहिए लेकिन अगर आपके चेहरे पर ज्यादा बाल आते हैं तो आप महीने में 2 बार यह ट्रीटमेंट ले सकती हैं। इससे त्वचा कोई नुकसान नहीं होगा।

स्किन टाइप के हिसाब से चुने वैक्स

आजकल बाजार में बहुत प्रकार की वैक्स मौजूद हैं- जैसे कि फ्रूट, चॉकलेट और शुगर वैक्स लेकिन आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही वैक्सिंग का चुनाव करें। इसके लिए आप अपने डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह ले सकती हैं। साथ ही किसी नए प्रोडक्ट्स को चेहरे पर लगाने से पहले उसे कोहनी पर लगाकर चैक जरूर कर लें।

PunjabKesari

सैंसेटिव स्किन वाले ना करवाएं वैक्स

अगर आपकी स्किन जरुरत से ज्यादा सैंसेटिव है यानि फेस पर पिंपल्स या दाने निकल आते हैं तो फेस वैक्सिंग से दूर रहें। आप चाहे तो किसी स्किन स्पैशलिस्ट से चैकअप करवाकर लेजर ट्रीटमेंट ले सकती हैं।

PunjabKesari

धूप से करे बचाव

वैक्सिंग के तुरंत बाद धूप में निकलने से बचें। दरअसल, वैक्सिंग के बाद धूप में जाने से त्वचा पर खुजली और जलन की समस्या हो सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप बाहर ना जाए। अगर काम ज्यादा जरूरी हो तो चेहरे पर कवर करके ही घर से बाहर निकलें।

प्रॉपर ग्रोथ होने पर ही करवाए वैक्स

अक्सर लड़कियां छोटे-छोटे बाल आने पर ही वैक्सिंग करवाने चली जाती है, जोकि गलत है। चेहरा हो या हाथ-पैर, वैक्सिंग हमेशा प्रोपर ग्रोथ आने पर ही करवानी चाहिए।

बेबी पाउडर करें अप्लाई

वैक्सिंग के तुरंत बाद बेबी पाउडर का इस्तेमाल जरुर करें। वैक्स से जो थोड़ा बहुत स्किन को हार्म पहुंचा होगा इसे अपलाई करने से स्किन सॉफ्ट एंड हैल्दी हो जाएगी।  

शहद और नींबू से करें स्किन मॉइस्चराइज

स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए वैक्सिंग के 20-25 मिनट शहद में नींबू की कुछ बूंदे डालकर लगाएं। आप चाहे तो इसके लिए क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि आप आपकी स्किन टाइप के हिसाब से हो।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!