काम आई सिद्धू की 'हग डिप्लोमेसी', करतारपुर कॉरीडोर खोलने को राजी हुअा पाकिस्तान

नर्इ दिल्लीः  पाकिस्तान में नवजोत सिंह सिद्धू के गले मिलने की डिप्लोमेसी का अब असर देखने को मिल रहा है। पाकिस्तान सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश दिवस मौके पर करतारपुर कॉरीडोर खोलने का फैसला किया है।  एक टी.वी. चैनल के अनुसार अब बिना वीजा के  भारतीय पाकिस्तान में स्थित करतारपुर साहब के दर्शन कर सकेंगे। इस फैसले को लेकर पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने इमरान खान का धन्यवाद करते कहा कि इससे करोड़ों पंजाबियों का जीवन सफल होगा।

PunjabKesari

क्या होगा सिखों को फ़ायदा 
श्री गुरु नानक देव जी के अंतिम समय से संबंधित ऐतिहासिक गुरुद्वारा करतारपुर साहिब सिखों के लिए विशेष स्थान रखता है। यदि पाकिस्तान सरकार इसके खुलने का ऐलान कर देती है तो श्रद्धालु बिना वीजा के इस गुरुद्वारा साहिब के दर्शन कर सकेंगे। दोनों देशों की तरफ से ऐसा करना इस कारण भी मुमकिन है क्योंकि भारतीय सीमा से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब की दूरी केवल 5-6 किलोमीटर है।

PunjabKesariरंग लाई नवजोत सिद्धू की मेहनत
इमरान ख़ान के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने गए नवजोत सिद्धू ने कहा था कि पाक सेना प्रमुख ने उन्हें गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश दिवस के मौके पर करतारपुर कॉरीडोर खोलने की बात कही थी, जिसके लिए उन्होंने पाक फ़ौज प्रमुख को गले लगाया था। इसके बाद भी नवजोत सिद्धू द्वारा करतारपुर कॉरीडोर खोलने के लिए लगातार कोशिशे जारी रखी गई थीं और भारत सरकार को इस बाबत बातचीत करने के लिए अपील की थी। 

PunjabKesari

× RELATED काम आई सिद्धू की 'हग डिप्लोमेसी', करतारपुर कॉरिडोर खोलने को राजी हुअा पाकिस्तान