जूरी का निष्कर्षः अमेरिकी नागरिक को मोन्सेन्टो के ‘राउंडअप’ कीटनाशक कारण हुआ कैंसर

सैन फ्रांसिस्कोः अमेरिका में एक जूरी का निष्कर्ष है कि देश में एक व्यक्ति को कैंसर की बीमारी लगने में कीटनाशक दवा ‘राउंडअप’ बड़ा कारक थी। इस व्यक्तिने अपने बगीचे में दशकों तक इस दवा का छिड़काव किया था और बाद में उसके गले में एक गांठ विकसित हो गई। एक कानूनी लड़ाई में यह बात उभरकर सामने आई इस विवाद के सुनवाई के बाद एक साल में प्रमुख कृषि रसायन कंपनी मोन्सेन्टो को दूसरी बड़ी कानूनी हार का सामना करना पड़ा है।

70 वर्षीय एडविन हार्डमैन ने सोनोमा काउंटी, कैलिफोर्निया में 1980 से 2012 तक अपने बगीचे में नियमित रूप से खर पतवार नाशक और अंतत: उसे ‘नान-हॉजकिन्स लिफोमा‘ बीमारी से ग्रस्त पाया गया। उस व्यक्ति के वकीलों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि उनके मुवक्किल जूरी के इस फैसले से खुश हैं।

उन्होंने कहा कि अब हम उन सबूतों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जहां मोनसेंटो ने राउंडअप को सुरक्षित बनाने के लिए एक जिम्मेदार, वस्तुनिष्ठ ²ष्टिकोण नहीं अपनाया है। उधर, दुनिया भर में 40 साल से अधिक समय से राउंडअप बेचने वाली कंपनी मोनसेंटो का कहना है कि अध्ययन के आंकड़े बताते हैं कि अगर इन उत्पादों को ठीक से उपयोग किया जाएतो ये खतरनाक नहीं हैं।

Related Stories:

RELATED तीसरे दिन भी जारी जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल, अब तक 15 मरीज गंवा चुके हैं जान