13 साल पहले चोरी 21 करोड़ की सैंडल वापस मिलीं

वॉशिंगटनः'द विज़ार्ड ऑफ़ ऑज़' में  अभिनेत्री जूडी गार्लेंड  द्वारा पहनी 21 करोड़ की रूबी जड़ित सैंडल जो 13 साल पहले चोरी हो गई थी, अब मिल गई है।मिनेसोटा संग्रहालय से 2005 में इन सैंडल को आधी रात को चुरा लिया गया था।1939 की इस फ़िल्म में गार्लेंड ने रूबी की तीन जोड़ी सैंडल पहनी थीं। एक अज्ञात शख़्स ने सैंडल और चोर का पता बताने वाले के लिए 10 लाख डॉलर की इनामी राशि की भी घोषणा की थी। हालांकि, चोरी के 10 साल बाद इनाम की घोषणा समाप्त हो गई थी। यह अभी तक साफ़ नहीं है कि फ़िल्म इतिहास के सबसे महंगे सामानों में से एकयह सैंडल कैसे वापस मिली है ।
PunjabKesari
इस सैंडल का बीमा 10 लाख डॉलर का था लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इसकी कीमत उस वक़्त से दो गुनी हो सकती है। ग्रैंड रेपिड्स में जूडी गार्लेंड संग्रहालय में कलेक्टर माइकल शॉ से इस सैंडल को उधार लिया गया था। इस सैंडल  को बड़े साधारण तरीके से शीशे तोड़कर चुरा लिया गया था। इस घटना के बाद पैरों और उंगलियों के कोई भी निशान नहीं मिले थे और उस रात को निगरानी करने वाले कैमरे भी काम नहीं कर रहे थे। संग्रहालय के सह-संस्थापक जॉन मिनर ने पत्रिका से कहा था कि वह बर्बाद हो गए थे. उन्होंने कहा, "मैं रो रहा था।
PunjabKesari
 मैं विश्वास नहीं कर सकता था कि यह हमारे साथ हुआ है क्योंकि यह बेहद बेवकूफ़ाना हरकत थी।"'किसने रूबी की सैंडल चुराई' नामक एक डॉक्युमेंट्री 2015 में रिलीज़ हुई थी।मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस सैंडल में रूबी के 2,300 टुकड़े लगे हुए थे। यह फ़िल्म एल. फ़्रैंक बॉम की साल 1900 की किताब 'द वंडरफुल विज़ार्ड ऑफ़ ऑज़' पर आधारित थी।जिसमें डोरोथी नामक किरदार चांदी की जूते पहनती है। हालांकि, एमजीएम स्टूडियो ने इसको हटाकर लाल रंग का चयन किया ताकि नए टेक्निकलर फ़िल्म तकनीक में इसे दिखाया जा सके

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED गर्लफ्रेंड की 10 साल की बच्ची को बना डाला मां, US कोर्ट ने सुनाई ये एेतिहासिक सजा