जेएनयू : 14 सितम्बर को होगा छात्र संघ चुनाव

नई दिल्ली: जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में 14 सितम्बर को छात्र संघ चुनाव होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त हिमांशु कुलश्रेष्ठ ने शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके साथ ही वर्तमान समय की जेएनयूएसयू भंग हो गई है। विवि. परिसर में 12 सितम्बर को प्रेजिडेंशियल डिबेट का आयोजन होगा।  इसके बाद 14 सितम्बर को छात्र संघ चुनाव के लिए मतदान होगा, जोकि दो चरणों में पूरा होगा। मतदान के लिए जेएनयू में चार वोटिंग बूथ बनाए जाते हैं। ऐसे में पहले चरण में छात्र सुबह 9:30 बजे से 1 बजे मतदान कर सकते हैं और दूसरे चरण में दोपहर 2:30 बजे से 5:30 तक वोटिंग होती है। 

 

मतदान के बाद रात में ही वोटिंग की गिनती शुरू हो जाती है। इस दौरान सुबह से लेकर रात तक चुनाव आयुक्त मतदान की गिनती करता है और लगभग दो दिन तक मतदान की गिनती पूरी हो जाती है। ऐसे में 16 सितम्बर को जेएनयू छात्र संघ का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। 

 

चुनाव आयुक्त हिमांशु कुलश्रेष्ठ ने बताया कि 30 अगस्त को वोटर लिस्ट जारी की जाएगी। यादि किसी छात्र का नाम गलत या फिर नहीं होगा तो वह 31 अगस्त तक जुड़वा सकता है। साथ ही इच्छुक छात्र को 4 सितम्बर को नामांकन पत्र भरना होगा और 5 सितम्बर को चयनित नामांकन पत्र सूची जारी की जाएगी। वहीं, इसी दिन उम्मीदवार अपना नाम वापस भी ले सकते हैं। इसके अलावा 6 सितम्बर को पहली स्कूल जनरल बॉडी मीटिंग होगी,  जोकि 10 सितम्बर तक चलेगी। 11 सितम्बर को विवि जनरल बॉडी मीटिंग और 13 को नो कैंपेन डे होगा। ज्ञात हो कि जेएनयू में वोटिंग ईवीएम पर नहीं होती है। वहां पर बैलेट पेपर के जरिए वोटिंग होती है।

Related Stories:

RELATED जेएनयू छात्र संघ चुनाव : सात साल का रिकॉर्ड टूटा