चीन का सबसे अमीर शख्स होगा रिटायर, अब बच्चों को पढ़ाएगा

न्यूयॉर्कः चीन के सबसे अमीर शख्स और अलीबाबा के फाउंडर जैक मा ने रिटायरमेंट लेने की घोषणा कर दी है। सोमवार को जैक मा कंपनी में अपना पद छोड़ देंगे। इसकी घोषणा करते हुए खुद जैक ने कहा कि कंपनी के सीईओ बनने से अच्छा है लोगों को पढ़ाना। उन्होंने कहा कि रिटायर होने के बाद वह अपना समय एजुकेशन पर केंद्रित फिलान्थ्रॉपी (समाज सेवा) में देंगे। इस प्रकार अलीबाबा में सोमवार यानी 10 सितंबर को उनका अंतिम दिन होगा। एक विशेष इंटरव्‍यू में जैक मा ने कहा कि उनका रिटायरमेंट एक युग का अंत नहीं है बल्कि एक युग की शुरूआत है।

PunjabKesari

अंग्रेजी के टीचर रहे हैं जैक मा
1999 में ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा शुरू करने से पहले जैक मा अंग्रेजी के टीचर थे। इसके दम पर उन्होंने अरबों डॉलर का बिजनेस अम्पायर खड़ा किया और दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में जगह बना ली थी। शुक्रवार को कंपनी के स्टॉक प्राइस के आधार पर अलीबाबा की मार्केट वैल्यु 420.80 अरब डॉलर है।

PunjabKesari

दो बार हुए थे परीक्षा में फेल
अलीबाबा के सीईओ पद से रिटायर होने की घोषणा करने वाले जैक मा चीन की विश्वविद्यालय परीक्षा में दो बार फेल हुए थे। इसी बात से उन्हें काफी कटोच पहुंचती है। मा ने कहा कि वो कभी भी अच्छे छात्र नहीं बन सके, लेकिन इसके बावजूद लगातार सुधार किया और जिंदगी से सीखता रहा।  

PunjabKesari

जन्म दिन पर होंगे रिटायर
जैक मा ने बताया कि वह सोमवार को कंपनी से रिटायर हो जाएंगे। इसी दिन उनका 54वां जन्मदिन भी है। इसके साथ ही चीन में ‘एक युग का अंत’ होने जा रहा है। 2013 में सीईओ का पद ग्रहण करने वाले अलीबाबा के को-फाउंडर ने कहा कि इसके बाद वह अपना समय एजुकेशन में बिताएंगे। माना जा रहा है कि उनका रिटायर होने का तरीका खासा असामान्य रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स को कम्युनिस्ट पार्टी शासित देश में बैन किया जा चुका है और अलीबाबा ने शनिवार को इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। 

बिल गेट्स को फॉलो करने जा रहे जैक मा
शुक्रवार को ब्लूमबर्ग टीवी को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने रिटायरमेंट प्लान के संकेत दिए थे। उन्होने कहा था कि वह माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स का अनुसरण करना चाहते हैं। बिल गेट्स दुनिया के सबसे ज्यादा चर्चित फिलान्थ्रॉपिस्ट में से एक माना जाता है। मा ने कहा था, ‘मैं बिल गेट्स से काफी चीजें सीख सकता हूं। मैं उनकी तरह अमीर नहीं हो सकता लेकिन उनसे पहले रिटायर होकर कुछ बेहतर कर सकता हूं।’

× RELATED जैक मा के बाद डेनियल झांग होंगे Alibaba के नए बॉस, अगले साल संभालेंगे कंपनी की कमान