श्रीलंका में फिर विस्फोट, ISIS ने जारी की हमलावरों की तस्‍वीरें व वीडियो

इंटरनैशनल डेस्कः आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट (ISIS) ने मंगलवार सुबह श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों की जिम्‍मेदारी ली थी। अब आतंकी संगठन ने हमले में शामिल आतंकियों की तस्‍वीरें और वीडियो भी जारी किया है। कहा जा रहा है कि ISIS द्वारा जारी तस्‍वीरों में दिख रहे लोगों ने ही इस हमले को अंजाम दिया है। इस बीच कोलंबो में सवोय सिनेमा के पास बुधवार सुबह एक और धमाका हुआ है ।  विस्‍फोटक मोटरसाइकिल में रखा हुआ था, जिसमें यह धमाका हुआ है।  हालांकि अभी इस घटना में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। रक्षा मंत्री ने इस धमाके को कंट्रोल ब्लास्ट करार दिया है। 

 



इन धमाकों में अभी तक 320 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 500 से ज्‍यादा लोग घायल हैं। श्रीलंका के कोलंबो का आतंकी हमला ISIS के सबसे घातक विदेशी हमलों में से एक था। ISIS की प्रचार एजेंसी अमाक ने एक बयान में कहा, 'उन लोगों ने इस हमले को अंजाम दिया है जो पहले श्रीलंका में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन के सदस्यों और ईसाइयों के इस्लामिक स्टेट समूह के लड़ाके थे।' 2014 में पीस लविंग मुस्लिम्स इन श्रीलंका यानी PLMMSL ने इस संगठन पर प्रतिबंध भी लगवाना चाहा।

इसके लिए उन्होंने संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार, श्रीलंका के राष्ट्रपति और अन्य कई राजनयिकों को पत्र तक लिखा था । इसमें कहा गया कि नेशनल तौहीद जमात देश में असहिष्णुता फैलाने के साथ-साथ इस्लामिक आंदोलनों से अस्थिरता फैलाना चाहता है। हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट के लेने बाद मंगलवार को श्रीलंका पुलिस ने एक और अलर्ट जारी कर दिया था। श्रीलंका पुलिस के मुताबिक जेहादी कोलंबो में एक बार फिर हमला करने के फिराक में हैं। श्रीलंका पुलिस ने भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की ओर से मिली खुफिया जानकारी के बाद यह अलर्ट जारी किया है।

गौरतलब है कि श्रीलंका की राजधानी कोलंबो सहित देश के कई हिस्सों में ईस्टर संडे को ईसाइयों के पवित्र पर्व ईस्टर के दिन चर्च और होटलों को निशाना बनाते हुए 8 बम धमाके कि‍ए गए थे। इन धमाकों में अब तक कम से कम 320 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 500 से ज्‍यादा लोग घायल हैं. अब तक 40 संदिग्धों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मरने वालों में भारतीय और पाकिस्तानी समेत कुल 35 विदेशी नागरिक भी हैं।

Related Stories:

RELATED ईस्टर धमाकों के मामले में पांच संदिग्ध गिरफ्तार