ईराक अदालत ने  ISIS के प्रमुख आतंकी को सुनाई फांसी की सजा

बगदादःबगदाद की अपराधिक अदालत ने आतंकी संगठन ISIS में अबू बकर अल बगदादी के बाद नंबर दो का स्थान रखने वाले प्रमुख आतंकी इस्माइल अलवान सलमान अल-इथावी को मौत की सजा सुनाई है। अदालत ने आतंकवाद के आरोपों के चलते उन्हें फांसी की सजा दी है। तुर्की से गिरफ्तार किए गए आतंकी अल इथावी को बगदादी के डिप्टी के रूप में कार्य जाना जाता था।

ईराकी अधिकारियों ने फरवरी में घोषणा की कि इस्माइल अलवान सलमान अल-इथावी को इराक से भागने के बाद तुर्की से प्रत्यर्पित किया गया था। इसके बाद सीरिया के स्वयं घोषित 'खलीफाओं' का विश्वास टूट गया था। एएफपी के मुताबिक एक वरिष्ठ इराकी अधिकारी ने बताया कि इस्माइल को तुर्की, इराकी और अमरीकी खुफिया एजेंसियों के बीच सहयोग के माध्यम से ट्रैक कर हिरासत में लिया गया था। इराक के रमादी शहर के रहने वाले इथावी पर आतंकी संगठन आईएस का मंत्री होने का आरोप था। इसी के साथ उसने कई धार्मिक पदों पर कब्जा भी कर रखा था।

ISIS के मुखिया बगदादी को मोस्ट वांटेड आतंकी माना जाता है और अमरीका ने उस पर 25 मिलियन डॉलर का इनाम लगा रखा है। कई मौकों पर उसे मृत घोषित कर दिया गया है,  लेकिन एक ईराकी खुफिया अधिकारी ने मई में बताया था कि वह जिंदा है और ईराकी सीमा पर सीरियाई इलाके में रहता है। पिछले महीने जारी की गई एक ऑडियो रिकॉर्डिंग में, आईएस प्रमुख ने मुसलमानों को 'जिहाद' का समर्थन करने के लिए कहा था। बगदादी एक मात्र बार जनता के बीच तब देखा गया था  जब वह साल 2014 में इराक के मौसूल शहर में लोगों को संबोधित कर रहा था। 
 

Related Stories:

RELATED पहली मिस इराक को मिली हत्या की धमकी, छोड़ दिया देश