विदेश में पढ़ाई करने के है इच्छुक तो ये है सबसे बेस्ट कॉलेज

नई दिल्ली: आज दुनिया में हर कोई एक दूसरे से आगे बढ़ने की दौड़ में लगा हुआ है ताकि वह जल्द से जल्द दूसरों से ज्यादा अच्छी जॉब पा सके और करियर में आगे बढ़ सकें,लेकिन आज के दौर में कंपीटिशन में भी काफी इजाफा हुआ है। युवा इस दौर में आगे बने रहने के लिए कई तरह के स्किल सीख कर आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे है। बहुत सारे स्टूडेंट्स विदेश में पढ़ने के इच्छुक होते है। ऐसे में कनाडा सबसे ज्यादा लोकप्रिय डेस्टिनेशन है।

बता दें कि कनाडा में कई विश्व स्तरीय कॉलेज और यूनिवर्सिटयां हैं। तो चलिए जानते है आज कनाडा के बड़े कॉलेजों के बारे में जहां पढ़कर युवा पीढ़ी आगे जाकर अपना करियर बना सकती है।

ये है कनाडा के बड़े कॉलेज

1. हंबर कॉलेज
हंबर कॉलेज कनाडा के बड़े कम्यूनिटी कॉलेजों में से एक है। यहां 27,000 फुल टाइम छात्र पढ़ते हैं। कॉलेज टोरंटो में स्थित है। यह पॉलिटेक्निक्स कनाडा का सदस्य है और कई तरह के बैचलर डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट्स कोर्स ऑफर करता है। इसकी स्थापना 1967 में हुई थी। यह एक सरकारी कॉलेज है और 150 से ज्यादा प्रोग्राम ऑफर करता है।

2 जॉर्ज ब्राउन कॉलेज
जॉर्ज ब्राउन के तीन मुख्य कैंपस हैं और तीनों कनाडा के सबसे बड़े शहर टोरंटो में स्थित हैं। कॉलेज उद्योग जगत के लीडरों के साथ मिलकर काम करता है ताकि छात्रों को वर्कप्लेस की जरूरत के मुताबिक तैयार किया जा सके। उनको वैसे कौशलों में महारत हासिल कराई जाए जिसकी इंडस्ट्री में मांग होती है। जॉर्ज ब्राउन कॉलेज डिजाइन, बिजनस, कम्यूनिटी सर्विसेज, अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन, कंस्ट्रक्शन ऐंड इंजिनियरिंग टेक्नॉलजी, हेल्थ साइंसेज, हॉस्पिटैलिटी आदि में कई तरह के प्रोग्राम ऑफर करता है।

3. सेनेका कॉलेज
टोरंटो में स्थित सेनेका कॉलेज फुल टाइम और पार्ट टाइम शिक्षा का मौका देता है। टेक्नॉलजी, बिजनस, फाइनैंशल सर्विसेज और अप्लाइड आर्ट्स से संबंधित प्रोग्राम में यहां स्पेशलाइजेशन कराई जाती है। कॉलेज की स्थापना 1967 में की गई थी। यहां 140 से ज्यादा कोर्स ऑफर किए जाते हैं।

 

 

 

 

 

Related Stories:

RELATED इंजीनियरिंग कॉलेज में लगी आग, लाखों का सामान जलकर राख