मोबाइल इस्तेमाल का 70% समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं भारतीय, लेकिन कमाई में सबसे पीछे

नई दिल्लीः इंटरनेट के जमाने में आज हर कोई सोशल मीडिया में समय बिताता है। एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि भारतीय सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा समय बिताते हैं लेकिन इससे होने वाली कमाई के मामले में भारतीय काफी पीछे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में मोबाइल यूजर्स अपने मोबाइल यूज का 70 फीसदी समय फेसबुक, वॉट्सऐप, म्यूजिक और एंटरटेनमेंट ऐप्स के इस्तेमाल में बिताते हैं। जबकि अमेरिकी मोबाइल यूजर्स इन ऐप्स के पीछे मात्र 50 फीसदी समय ही देते हैं लेकिन कमाई सोशल मीडिया से कमाई के मामले में अमेरिकी सबसे आगे हैं। 

अमेरिकी भारत से 10 गुना ज्याद कमाते हैं
अमेरिकी लोगों ने सोशल मीडिया से साल 2018 में 35,789 मिलियन डॉलर (2.4 लाख करोड़ रुपए) की विज्ञाुन से कमाई की है, जबकि भारत की कुल कमाई अमेरिका से दस गुना कम है। Statista की रिपोर्ट के मुताबिक भारत से इसी साल सोशल मीडिया से सिर्फ 3671 मिलियन डॉलर (24 हजार करोड़ रुपए) ऐड रेवेन्यू इकट्ठा किया है।

भारतीय ज्यादा समय गाने सुनने और फिल्मे देखने में बिताते हैं
ओमिडयार नेटवर्क की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी मोबाइल यूजर्स अपना ज्यादातर समय न्यूज, कॉमर्स और गेमिंग को देते हैं, जबकि भारतीय यूजर्स एक दिन में औसतन 200 मिनट और अमेरिकी यूजर्स 300 मिनट प्रतिदिन मोबाइल ऐप्स को देते हैं। इसमें से भारतीय यूजर्स सोशल मीडिया और एंटरटेनमेंट ऐप्स को 70 फीसदी समय और अमेरिकी यूजर्स इन्हीं ऐप्स को इसका 50 फीसदी समय देते हैं।

Related Stories:

RELATED अमृतसर धमाकों की आवाज सोशल मीडिया पर भी हुई ट्रेंड