तेल की बढ़ती कीमतों ने बढ़ाई मुश्किल, बंद होंगे देश के अधिकतर पेट्रोल पंप!

नई दिल्लीः पेट्रोल और डीजल के भाव लगातार बढ़ रहे हैं। अगर एेसे ही दाम बढ़ते रहे तो इसकी कीमत 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच जाएगी। विशेषज्ञों द्वारा दावा किया जा रहा है कि अगर एेसा होता है तो देश के अधिकतर पेट्रोल पंप बंद हो सकते हैं।



मौजूदा मशीनों में नहीं है सुविधा
बता दें कि इस समय देश के पेट्रोल पंपों में तेल के दाम तीन अंकों (100 रुपए) में अंकित करने की सुविधा नहीं है। इनमें अधिकतम 99.99 रुपए की कीमत ही अंकित हो सकती है। दाम 100 रुपए के ऊपर जाने से पेट्रोल पंप पर बिक्री रोकनी पड़ेगी, क्योंकि मशीन अपने आप कीमतों को सही-सही नहीं जोड़ पाएगा। हालांकि मंत्रालय के अधिकारी बताते हुए हैं कि ऐसी कोई दिक्कत नहीं होने वाली है क्योंकि मशीनों को इसी हिसाब से रिकैलिबर करने का काम चल रहा है।


देश के कुछ पंपों पर ही लगी नई मशीनें
पेट्रोलियम मंत्रालय से मिले आंकड़े के अनुसार 1 अप्रैल 2018 को देश में कुल 62,585 पेट्रोल पंप चल रहे थे। इनमें से आधे से कुछ कम पंपों पर आधुनिकतम मशीनें लग चुकी हैं। इन्हें कुछ ही देर में रिकैलिबर किया जा सकता है। लेकिन शेष पंपों पर पुरानी मशीनें लगी हुई हैं जिनमें ईंधन के दाम अधिकतम 99.99 रुपए ही प्रदर्शित हो सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 85 रुपए 50 पैसे है तो 8550 रुपए मशीन पर अंकित होंगे। लेकिन अगर पेट्रोल या डीजल की कीमत 100.10 रुपए हुई तो फिर मशीन पर 10010 यानी 5 अंक का आंकड़ा देना पड़ेगा, जिसके लिए फिलहाल मौजूदा मशीन उपयुक्त नहीं है।

Related Stories:

RELATED पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी जारी, जानिए आज क्‍या है दाम?