आईआईटी छात्रों को सिखाए गए स्टार्ट अप के गुर

नई दिल्ली:भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) दिल्ली में शुक्रवार को स्टार्ट अप मथन का आयोजन किया गया। इस दौरान पंतजलि आयुर्वेद के मैनजिंग डॉयरेक्टर आचार्य बालकृष्ण ने छात्रों को स्टार्ट-अप के बारे में बताया। 

 

कार्यक्रम में अटल इनोवेशन मिशन के अध्यक्ष डॉ. उन्नत पंडित ने भी छात्रों को अटल इनोवेशन मिशन के बारे में बताया। अपने वक्तव्य में बोलते हुए पंतजलि आयुर्वेद के मैनजिंग डॉयरेक्टर ने कहा कि कभी-भी किसी के बनाए हुए रास्ते पर नहीं चलना चाहिए। अगर किसी के बनाए हुए रास्ते पर चलोगे, तो उसके पीछे ही रह जाओगे। आगे उन्होंने कहा कि जब हम पंतजलि को कंपनी की तरह लांच कर रहे है, तो लोगों द्वारा बहुत बाते बनाई गई। 

 

इसके बाद भी हम अपने लक्ष्य से पीछे नहीं हटे और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगातार कोशिश करते रहे। इसी तरह हमें हमेशा अपने लक्ष्य पर ध्यान देना चाहिए, न कि लोगों की बातों में आने चाहिए। क्योंकि अगर कोई आपके बारे में बात कर रहा है, तो इसका मतलब यही है कि आप कुछ कर रहे है। आईआईटी छात्रों को टिप देते हुए बालकृष्ण ने कहा कि कोई भी बिजनेस और स्टार्टअप शुरु करने से पहले उसकी प्राथमिक ज्ञान होना अनिवार्य है। तभी जाकर आपकी कोशिश रंग ला सकती है। 

Related Stories:

RELATED अनदेखी का शिकार हुए छात्र, पढ़ाने के लिए रोज 13 किलोमीटर चलने को मजबूर