आईआईपी, मुद्रास्फीति आंकड़ों से तय होगी बाजार की चाल

नई दिल्लीः शेयर बाजारों के विशेषज्ञों ने कहा कि औद्योगिक उत्पादन और मुद्रास्फीति समेत आगामी वृहत आर्थिक आंकड़ों से इस सप्ताह बाजार की चाल तय होगी। गुरुवार को गणेश चतुर्थी के चलते बाजार बंद रहेंगे। एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुस्तफा नदीम ने कहा, 'इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजारों के लिहाज से कुछ अहम आंकड़े आने है। इसमें जुलाई के लिए औद्योगिक और विनिर्माण उत्पादन के आंकड़े और अगस्त के लिए थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े शामिल हैं।'

जुलाई के औद्योगिक उत्पादन और अगस्त में मुद्रास्फीति के आंकड़े बुधवार को आने हैं जबकि थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े शुक्रवार को आएंगे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, 'उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति और अमेरिका के बेरोजगारी आंकड़ों पर निवेशक नजर बनाए हुए हैं, इससे बाजार को कुछ संकेत मिलेंगे।' रुपए की चाल और कच्चे तेल के दाम भी बाजार की चाल के लिए महत्वपूर्ण होंगे। 

वैश्विक मोर्चे पर, निवेशक अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार तनाव पर भी नजर बनाए रखेंगे। रुपए की विनिमय दर में गिरावट और कच्चे तेल की उच्च कीमतों के चलते पिछले सप्ताह बाजार में गिरावट रही। सेंसेक्स 255.25 अंक यानी 0.66 प्रतिशत गिरकर 38,389.82 अंक पर रहा। 

Related Stories:

RELATED मुद्रास्फीति बढ़ने का जोखिम हुआ कम, तेल के दाम में भी बनी रहेगी नरमी