MBBS करने के लिए जाना चाहते हैं विदेश तो NEET परीक्षा पास करनी होगी जरूरी

एजुकेशन डेस्कः विदेश से एमबीबीएस करने वालों को ये खबर झटका दे सकती है। दरअसल मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने एक अधिसूचना जारी की है। एमसीआई की अधिसूचना के मुताबिक मैडीकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली सामान्य राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) को विदेश में एमबीबीएस मैडीकल कोर्स करने के लिए अनिवार्य होगा।
 


एक अनुमान के मुताबिक हर साल, लगभग 7,000 छात्र चिकित्सा का अध्ययन करने के लिए भारत से बाहर जाते हैं। ज्यादातर छात्र चीन और रूस जाते हैं।
 
अभी तक neet क्लीअर करना उनके लिए जरूरी था जो छात्र भारत के किसी भी सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेज में दवा का अध्ययन करना चाहते हैं। सुत्रों अनुसार, जो मेडिकल कोर्स करना चाहता है, उसे भारत के बाहर किसी भी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए एमसीआई से एक आवश्यक प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।

इससे पहले, भारतीय छात्रों को विदेश में बिना किसी परीक्षा दिए चिकित्सा शिक्षा को प्राप्त करने की अनुमति दी गई थी और विदेशों में प्राथमिक चिकित्सा योग्यता (एमबीबीएस) प्राप्त करने के बाद भारत में अभ्यास पंजीकरण के लिए विदेशी चिकित्सा स्नातक परीक्षा (एफएमजीई) नामक एक स्क्रीनिंग टेस्ट को उत्तीर्ण करना था।

Related Stories:

RELATED Tanda Medical College में वारदात, प्रेम-प्रसंग में MBBS के छात्र-छात्रा ने काटीं नसें