Life में सफल होने के लिए सोने से पहले करें ये काम !

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जब इंसान पूरा दिन मेहनत करके थक जाता है तो उसके लिए नींद लेना बहुत ही जरूरी हो जाता है। ये बात तो सब जानते ही हैं कि व्यक्ति को कम से कम 8 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए। वरना वो बीमार हो सकता है। लेकिन ऐसा कहा जाता है कि उम्र के हिसाब से व्यक्ति की नींद भी कम हो जाती है। सोने से पहले कई बार व्यक्ति ऐसे काम कर लेता है, जोकि शास्त्रों में मना किया गया है। तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि बिस्तर पर जाने से पहले व्यक्ति को क्या काम करना चाहिए। क्योंकि उसी के आधार पर इंसान का भविष्य टिका होता है। 
PunjabKesari, kundli tv
बिस्तर हमेशा सुंदर, मुलायम और आरामदायक तो होना ही चाहिए, साथ ही वह मजबूत भी होना चाहिए। क्योंकि अगर बिस्तर ही सही नहीं होगा तो व्यक्ति थका रह जाएगा और इसके साथ ही बिस्तर का रंग हल्का होना चाहिए।   

कहते हैं कि सोने वाले कमरे में अगर कपूर जला लिया जाए तो व्यक्ति को बहुत अच्छी नींद आती है और इसके साथ पूरे दिन का तनाव कम हो जाता है। 

सोने से पहले व्यक्ति को हमेशा सकरात्मक बातों के बारे में ही सोचना चाहिए। बुरे ख्यालों को अपने मन में नहीं लाना चाहिए। जैसा कि सब जानतें है कि सोने से पहले व्यक्ति जो सोचता है उसे कई बार वैसे ही सपने आते हैं। इसलिए हमें हमेशा सही चीज़ों के बारे में सोचकर सोना चाहिए। 
PunjabKesari, kundli tv, kapur jalana
सोने के लिए अपनी दिशा व्यक्ति को निश्चित कर लेनी चाहिए कि किस दिशा में व्यक्ति को अपना सिर व पैर रखने चाहिए। पैरों को दरवाजें की तरफ कभी नहीं रखना चाहिए, वरना इससे घर में सुख-समृद्धि कम हो जाती है।  

ऐसा कहा जाता है कि व्यक्ति को झूठे मुंह और बगैर पैर धोए अपने बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए।

अधोमुख होकर, दूसरे की शय्या पर, टूटे हुए पलंग पर तथा गंदे घर में नहीं सोना चाहिए।
PunjabKesari, kundli tv, dinner time image
कहते हैं कि सोने से 2 घंटे पहले रात का खाना खा लेना चाहिए। वरना खाना पचता नहीं है और इंसान को नींद आने में भी परेशानी हो सकती है। 

जब भी आप अपने बिस्तर पर जाएं तो भगवान का नाम जरूर लें और पूरे दिन व आने वाले कल के लिए उनका शुक्रिया जरूर आदा करना चाहिए। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!