Kundli Tv- इन बातों का नहीं रखेंगे ध्यान तो आप भी हो सकते हैं बर्बाद

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
भारत के इतिहास में आचार्य चाणक्य का बहुत महत्वपूर्ण स्थान रहा है। इनके अपने ज्ञान के बल पर चंद्रगुप्त मौर्य को मग्ध का राजा बना दिया था। इतना ही नहीं इन्होंने चाणक्य नीति नाम के एक ग्रंथ की भी रचना की। यही कारण है इनका हमारे जीवन में  बहुत महत्व पूर्ण स्थान माना जाता है। आज की पीढ़ी भी अगर इनकी दी गई बातों को सीख लें तो वो अपने जीवन में बहुत अागे बढ़ सकता है। तो आइए जानते हैं चाणक्य द्वारा बताई एेसी 6 बातों के बारे में जिसके बारे में चाणक्य के अनुसार हर इंसान को पता होना चाहिए।


इंसान को चाहिए कि उस दौलत को भी कभी स्वीकार न करें जिसके लिए उसे कठोर यातना सहनी पड़े, सदाचार का त्याग करना पड़े या अपने शत्रु की चापलूसी करनी पड़े।

चाणक्य बताते हैं कि कांटों से और दुष्ट लोगों से बचने के दो उपाय हैं। अपने पैरों पर खड़े हो और उन्हें इतना शर्मसार कर दो कि वो अपना सर उठाकर चल न सकें और आप से दूर रहें।

चाणक्य कहते हैं कि जो अस्वच्छ कपड़े पहनता है, जिसके दांत साफ़ न हो, जो बहुत खाता हो, कठोर शब्द बोलता हो, सूर्योदय के बाद उठता हो उसका कितना भी बड़ा व्यक्तित्व क्यों न हो, वह लक्ष्मी की कृपा से हमेशा वंचित रहता है।

जिस व्यक्ति को चारों वेद और समस्त धर्म शास्त्रों का ज्ञान हो लेकिन अगर उसे अपने आत्मा की अनुभूति न हो तो वह उसी चमचे के समान हैं, जिसने अनेक पकवानों को हिलाया लेकिन किसी का स्वाद नहीं चखा।

हर किसी को यही सोचना चाहिए जो बीत गया सो बात गया। कहने का भाव है कि अगर हाथ से कोई गलत काम हो जाए तो उसकी चिंता छोड़ते हुए वर्तमान को सही तरीके से जी कर भविष्य को संवारना चाहिए।

चाणक्य कहते हैं कि अगर कोई सांप जहरीला नहीं है, तब भी उसे फुफकारना नहीं छोड़ना चाहिए। इससे चाणक्य कहने का भाव ये है कि कमज़ोर व्यक्ति को भी हर समय अपनी कमज़ोरी का प्रदर्शन नहीं करना चाहिए।
Career को लेकर रहते हैं परेशान तो बैकुंठ चतुर्दशी पर करें ये काम  (VIDEO)

Related Stories:

RELATED Kundli Tv- श्रीमद्भगवद्गीता की ये बातें जानते हैं आप !