अमरीका में तूफान का कहर, 10 लाख लोगों को इलाका छोडऩे को कहा

इंटरनैशनल डेस्कः अमरीका में पूर्वी तटीय हिस्से में तूफान फ्लोरेंस आने की आशंका के मद्देनजर 10 लाख लोगों से इलाका छोडऩे को कहा है। श्रेणी चार के इस शक्तिशाली तूफान के साथ 220 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।  साउथ कैरोलीना के गवर्नर हेनरी मैकमास्टर ने गुरूवार को तूफान के अंदेशे से पहले राज्य के पूर्वी तट के 10 लाख निवासियों से अपना घर छोडऩे को कहा है। 

पड़ोसी नॉर्थ कैरोलीना के गवर्नर ने भी ‘आउटर बैंक्स’ और तटीय डेयर काउंटी के कुछ हिस्सों से लोगों को जाने के लिए कहा है, जबकि वर्जीनिया में आपातकाल की घोषणा की गई है। मैकमास्टर ने कहा कि यह तूफान बहुत खतरनाक है। इलाका खाली करने के आदेश ‘‘अनिवार्य हैं न कि स्वैच्छिक।’’ गवर्नर ने एक पत्रकार वार्ता में कहा कि हम इस तूफान में साउथ कैरोलीना के एक भी नागरिक की जिंदगी खतरे में डालना नहीं चाहते हैं।

तूफान फ्लोरेंस से पूर्वी अमेरिका के इलाकों में बाढ़ आने का भी अंदेशा है, जहां पहले से ही भारी बारिश हो रही है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर कहा कि नॉर्थ कैरोलीना, साउथ कैरोलीना तथा पूरे पूर्वी तट के निवासियों यह तूफान बहुत खराब है।  उन्होंने कहा कि  कृपया सभी जरूरी एहतियाती उपाए कीजिए। हमने अपने संसाधनों को जुटाना शुरू कर दिया है ताकि निबट सकें। हम यहां आपके लिए हैं।’’

Related Stories:

RELATED अमेरिका को पीछे छोड़ भारत बन सकता है दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था: रिपोर्ट