इस शहर में महज 80 रुपए में मिल रहा घर! जानिए क्या है वजह

नई दिल्लीः मौजूदा समय में रोजाना महंगाई की मार बढ़ती ही जा रही है, ऐसे में आम आदमी के लिए घर खरीदना आसान काम नहीं है। शहर में रहने के लिए मोटी कीमत चुकानी पड़ती है लेकिन यूरोप का एक ऐसा देश है जहां सिर्फ 80 रुपए में घर मिल रहा है। यह कोई सपना बल्कि हकीकत है जी हां, इटली के सम्बुका (Sambuca) में सिर्फ 80 रुपए में घर बिक रहा है। लोगों के पलायन से जूझ रहे इटली के इस शहर ने महज 1 यूरो में घर बेचने की पेशकश की है।

क्यों घर की कीमत इतनी कम लगी
एक रिपोर्ट के मुताबिक, इटली का शहर सम्बुका मेडिटेरेनियन सी के किनारे शानदार नजारे वाला यह शहर पहाड़ की चोटी पर बसा है। बीते कुछ सालों में इस शहर से भारी तादाद में लोग पलायन कर बड़े शहरों में जा बसे हैं। इस शहर को वीरान होने से बचाने के लिए सिविक अथॉरिटी को इस अनोखी स्कीम को लाना पड़ा है।

पूरी करनी होगी एक शर्त
सम्बुका में घर खरीदने के लिए एक शर्त है- जो भी यहां पर 80 रुपए में घर खरीदेगा, उसको पहले करीब 4 लाख रुपए (5000 यूरो) के रिफंडेबल सिक्यॉरिटी का भुगतान करना होगा। इसके बाद, उसे 3 साल के अंदर उस घर को रेनोवेट कराना होगा यानी घर की मरम्मत करानी होगी, जिससे हर घर खूबसूरत लगे और लोग यहां पर रहना शुरू करें।

कितना आएगा खर्च
अथॉरिटी ने घर के रेनोवेशन के लिए 17,000 डॉलर यानी करीब 12 लाख रुपए खर्च करना जरूरी किया है। उनका मानना है कि इतने खर्च पर हर घर खूबसूरत हो जाएगा और खर्च करने वाला इसे वीरान नहीं छोड़ेगा।  

Related Stories:

RELATED नए घर में जाने से पहले ज़रूर कर लें ये काम