एक क्लिक में पढ़ें हिमाचल की अब तक की बड़ी खबरें

शिमला: बिलासपुर जिले के नैशनल हाईवे-205 चंडीगढ़-मनाली पर एक दर्दनाक हादसा हो गया। मौसम के करवट लेने के साथ ही हिमाचल के सिरमौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी शुरू हो गई है। हिमाचल कांग्रेस कमेटी के नए मुखिया कुलदीप सिंह राठौर ने नाहन में मीडिया से बात करते हुए जयराम ठाकुर पर निशाना साधा है। राजधानी शिमला सहित प्रदेश के तमाम ऊंचाई वाले इलाकों में एक बार फिर से ताजा बर्फबारी और बारिश का दौर शुरू हो गया है। प्राउड ऑफ नेशन संस्था ने मंडी जिला की पांगणा उपतहसील के खनेयोग गांव के तीन अनाथ बच्चों को हर महीने तीन हजार की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में आज घटित 10 बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

चंडीगढ़-मनाली NH पर दर्दनाक हादसा
बिलासपुर जिले के नैशनल हाईवे-205 चंडीगढ़-मनाली पर एक दर्दनाक हादसा हो गया। जहां एक निजी वॉल्वो बस अनियंत्रित होकर 50 फीट गहरी खाई में जा गिरी। इस हादसे में 15 लोग घायल है जबकि 4 की हालत गंभीर है। हादसा मंगलवार सुबह 4.30 बजे का बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक यह बस (PB 01B -5636) 40 यात्रियों को लेकर मनाली से वापिस चंडीगढ़ लेकर जा रही थी कि गरा मोड़ा के समीप बस अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी।

मौसम ने ली करवट
मौसम के करवट लेने के साथ ही हिमाचल के सिरमौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी शुरू हो गई है। बर्फबारी का आनंद लेने पहुंचे पर्यटक बर्फबारी के बीच जमकर ठुमके लगा रहे हैं। तीर्थ स्थल चूड़धार में 2 फीट से अधिक बर्फ पड़ चुकी है। जबकि नौहराधार और हरिपुरधार की पहाड़ियां भी बर्फ से लकदक हो गई है।

नाहन पहुंचे राठौर का जयराम पर जुबानी हमला
हिमाचल कांग्रेस कमेटी के नए मुखिया कुलदीप सिंह राठौर ने नाहन में मीडिया से बात करते हुए जयराम ठाकुर पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि जयराम आरएसएस की कैद में है सरकार आरएसएस के निर्देशों पर ही काम कर रही है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सीएम अपने स्तर पर कोई निर्णय नहीं ले पा रहे है। उन्होंने प्रदेश की कानून व्यवस्था पर भी सवाल उठाए और कहा कि आए दिन प्रदेश में आपराधिक वारदातें बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि सरकार नशे को रोकने में असफल रही है और बेलगाम नशा युवाओं को पंजाब के तर्ज पर अपनी जद में ले रहा है।

बर्फबारी से बिजली-पानी का बढ़ा संकट
राजधानी शिमला सहित प्रदेश के तमाम ऊंचाई वाले इलाकों में एक बार फिर से ताजा बर्फबारी और बारिश का दौर शुरू हो गया है। जिससे लोगों की मुसीबतें बढ़ गई है। पूरा शिमला बर्फ की सफेद चादर से लिपट गया है। प्रदेश में अब तक 250 से ज्यादा सड़कें यातायात के लिए बंद हो चुकी हैं। जिसके कारण बिजली और पानी का भी संकट बढ़ गया है।

NGO बनी 3 अनाथ बच्चों की मददगार
प्राउड ऑफ नेशन संस्था ने मंडी जिला की पांगणा उपतहसील के खनेयोग गांव के तीन अनाथ बच्चों को हर महीने तीन हजार की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। मदद की पहली किस्त संस्था के सदसयों ने अनाथ बच्चों के ताया लोकपास को सौंप दी है और भविष्य में यह मदद हर महीने लोकपाल के खाते में ही जमा की जाएगी। संस्था के अध्यक्ष विकी बाबा ने बताया कि यह मदद तब तक दी जाएगी जब तक बच्चों की शिक्षा जारी रहेगी।

 पवन चौहान को नहीं मिल रहा राइफल का लाइसैंस
हमीरपुर जिला के टौणी देवी क्षेत्र के महाड़े गांव के नैशनल शूटर पवन कुमार चौहान पिछले 2 वर्षों से शूटिंग नहीं कर पा रहे हैं, जिसका कारण प्रशासन की लचर प्राथमिकताएं व औपचारिकताएं हैं। शूटर पवन कुमार चौहान ने वर्ष 2016 में नैशनल चैम्पियनशिप में 93 प्रतिशत अंक हासिल कर रिनोट शूटर का खिताब जीता था लेकिन गत 2 वर्षों से 6 एम.एम. राइफल का लाइसैंस न बन पाने और .22 का एम्युनिशन न मिल पाने से शूटर पवन कुमार चौहान दोबारा नैशनल चैम्पियनशिप की तैयारियां नहीं कर पा रहा है। पवन ने अब दुखी होकर होम सैक्रेटरी और चीफ सैक्रेटरी को एक पत्र लिखकर गुहार लगाई है कि उन्हें प्रैक्टिस के लिए स्पोटर्स राइफल का लाइसैंस और .22 का एम्युनिशन प्रदान करवाया जाए।

बस में लगी अचानक आग
कागंड़ा जिला के इंदौरा स्थित अरनी यूनिवर्सिटी की बस में अचानक आग लग गई। घटना मंगलवार सुबह 9:40 बजे की बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि घटना के समय बस पठानकोट-इंदौरा वाया भपू मार्ग से यूनिवर्सिटी जा रही थी। जब यह घटना हुई उस समय बस में करीब 15 स्टाफ मौजूद थे। सभी स्टाफ सुरक्षित बाहर निकल आए। वहीं आग लगने का कारण बस की वायरिंग में शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।

एट्रोसिटी एक्ट में बदलाव को लेकर सड़कों पर उतरे लोग
भारत में एस.सी./एस.टी. एट्रोसिटी एक्ट में बदलाव को लेकर कुल्लू के ढालपुर में सैंकड़ों लोगो ने प्रदर्शन किया और एक्ट के हो रहे दुरुपयोग को रोकने की मांग की। इस दौरान क्षत्रिय महासभा के नेतृत्व में लोगो ने ए.डी.एम. कुल्लू अक्षय सूद के माध्यम से राष्ट्रपति को भी ज्ञापन सौंपा। क्षत्रिय महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष जितेंद्र ठाकुर ने कहा कि पल्दी घाटी में जो घटना घटी और उसके उपरांत जो शिकायतकर्ता ने जो झूठे आरोप देव समाज/कार्यकारिणी पर लगाए हैं। वे सरासर निराधार हैं, उन आरोपों की सत्यता के आधार पर जांच की जाए एवं दोषियों को कड़ा से कड़ा दंड दिया जाए।

प्रोफैसर की Swine Flu से मौत
हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना से संबंधित एक प्रोफैसर की पी.जी.आई. चंडीगढ़ में स्वाइन फ्लू के चलते मौत हो गई है। मृतक की पहचान डा. शशि कुमार के रूप में हुई है जोकि गगरेट विधानसभा क्षेत्र के गांव गुगलैहड़ के निवासी थे। मृतक चंडीगढ़ में एक स्कूल में कार्यरत थे और कुछ दिन पहले ही घर पर छुट्टियां काट कर वापस मोहाली गए थे। बताया जा रहा है कि 5 जनवरी को वह यहां से गए थे और उसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई। बाद में पी.जी.आई. में उन्होंने चैकअप करवाया जहां स्वाइन फ्लू के लक्ष्ण उनमें पाए गए। 19 जनवरी को उनकी पी.जी.आई. में मौत हो गई।

वीरभद्र सिंह फिर कोर्ट में नहीं हुए पेश
हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की आय से अधिक संपत्ति मामले में मंगलवार को दिल्ली पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई के दौरान पेश नहीं हुए। उनके वकील ने कोर्ट से कहा कि शिमला में भारी बर्फबारी हो रही है। जिसकी वजह से उनकी तबीयत ठीक नहीं है। इतना ही नहीं वह कोर्ट पेश होने के लिए दिल्ली आ गए थे, लेकिन उन्हें इन्फेक्शन हो गया। हालांकि वह अस्पताल में है। कोर्ट ने इस दलील पर मामले की सुनवाई 29 जनवरी तक के लिए टाल दी है।
 

Related Stories:

RELATED कुल्लू में फिर हुआ Landslide के साथ एक Click में पढ़ें Himachal की खबरें