रेल राज्यमंत्री ने दिया बड़ा तोहफा, सचिवालय के बाहर गरजे अनुबंध PTA अध्यापक, पढ़िए खास खबरें

शिमला : ऊना के दौलतपुर चौक से दिल्ली के बीच ट्रेन का सपना आखिरकार साकार हो ही गया। हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 4 से 18 फरवरी तक चलेगा। संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवंरेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी की आंधी को कोई भी गठबंधन रोक नहीं पाएगा। नंगल-तलवाड़ा रेललाइन के साथ-साथ ऊना-हमीरपुर और भानूपल्ली-बिलासपुर रेललाइन के प्रोजैक्टों को गति दिलवाने के लिए सांसद अनुराग ठाकुर ने अपनी चप्पलें तक घिसा दी हैं। सोलन के मिनी सचिवालय स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय में मंगलवार को अचानक आग लग गई। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में आज घटित 10 बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

रेल राज्यमंत्री ने दिया बड़ा तोहफा
ऊना के दौलतपुर चौक से दिल्ली के बीच ट्रेन का सपना आखिरकार साकार हो ही गया। संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एंव रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन का शुभारंभ करने के बाद यहां से दिल्ली के लिए चलने वाली हिमाचल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। सिन्हा ने कहा है कि आगामी 3 वर्षों के भीतर जब देश 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा तब ऊना रेललाइन पंजाब के मुकेरियां से जुड़ जाएगी।

इस दिन जयराम ठाकुर पेश करेंगे हिमाचल का बजट सत्र
हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 4 से 18 फरवरी तक चलेगा। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अपने कार्यकाल का दूसरा बजट 9 फरवरी को सदन में पेश करेंगे। 8 जनवरी को हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में बजट सत्र 4 से 27 फरवरी तक आयोजित करने का निर्णय लिया गया था लेकिन अब यह 18 फरवरी तक चलेगा।

सचिवालय के बाहर गरजे अनुबंध PTA अध्यापक
हिमाचल प्रदेश के हजारों पीटीए अनुबंध अध्यापकों ने नियमितीकरण की मांग को लेकर शिमला में सचिवालय के बाहर प्रदेश सरकार के खिलाफ जबरदस्त धरना-प्रदर्शन और नारेबाजी की। पीटीए अनुबंध अध्यापकों ने सरकार पर उनके साथ भेदभाव करने के आरोप लगाते हुए कहा कि 4 साल अनुबंध पर सेवाएं देने के बावजूद भी प्रदेश सरकार उन्हें नियमित नहीं कर रही है।

लोकसभा चुनावों में बुआ और बबुआ नहीं रोक पाएंगे PM Modi की आंधी
संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवंरेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा  कि 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी की आंधी को कोई भी गठबंधन रोक नहीं पाएगा। यू.पी. में बुआ और बबुआ के गठबंधन के संबंध में पूछे गए सवालों का उत्तर देते हुए रेल राज्यमंत्री ने कहा कि यह गठबंधन मोदी की राह नहीं रोक पाएगा। पहले महागठबंधन की बातें होती थीं लेकिन यह एक छोटा गठबंधन ही सामने आया है। यू.पी. में इस बार 74 से अधिक सीटें जीतकर भाजपा मजबूती के साथ सामने आएगी।

रेल राज्यमंत्री ने बांधे सांसद अनुराग ठाकुर की तारीफों के पुल
नंगल-तलवाड़ा रेललाइन के साथ-साथ ऊना-हमीरपुर और भानूपल्ली-बिलासपुर रेललाइन के प्रोजैक्टों को गति दिलवाने के लिए सांसद अनुराग ठाकुर ने अपनी चप्पलें तक घिसा दी हैं। यह बात संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एंव रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कही। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रोजैक्ट यूं ही नहीं मिल जाता है। सांसद अनुराग ठाकुर के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि एक बार नहीं अनेक बार सांसद रेल प्रोजैक्टों को लेकर रेल मंत्रालय में पहुंचते रहे हैं।

स्वाइन फ्लू की चपेट में आने से 16 माह की बच्ची की मौत
हिमाचल प्रदेश में स्वाइन फ्लू के कहर से एक बच्ची की मौत हो गई है। दरअसल यह मामला ऊना जिले का है। जहां 12 जनवरी को एक 16 माह की बच्ची की मौत हो गई। जिसे चंड़ीगढ पीजीआई में किसी बिमारी को लेकर दाखिल हुई थी लेकिन वहां वह स्वाइन फ्लू का शिकार हो गई। बताया जा रहा है कि 2019 की शुरुआत में अबतक 8 मामले सामने आए हैं। वहीं 6 मामले कांगड़ा, सोलन और ऊना से एक-एक मामला रिपोर्ट हुआ है।

सोलन के SP कार्यालय में लगी अचानक आग
सोलन के मिनी सचिवालय स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय में मंगलवार को अचानक आग लग गई। आग लगने के बाद कार्यालय में अफरा-तफरी मच गई। पुलिस विभाग के कर्मचारियों के अलावा उपायुक्त कार्यालय में तैनात कर्मचारी भी घटना की सूचना मिलने के बाद तुरंत ही मौके पर पहुंचे। आग बिजली के जंक्शन बॉक्स में लगी। देखते ही देखते जंक्शन बॉक्स आग की लपटें और धुंआ उठाने लगा।

पांवटा में महिलाओं ने भगाए अवैध शराब बनाने वाले कारोबारी
कहते हैं अगर महिला शक्ति जाग जाए तो क्षेत्र का विकास हो जाता है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है शिलाई के धाबपीपली गाव की महिलाओं ने। बता दें कि धाबपीपली गाव के जंगलों में खुलेआम कच्ची शराब बनाने व बेचने का कार्य पूरे जोरो शोरो से हो रहा है। पुलिस को शिकायत के बाद भी कार्रवाई न होने से नाराज महिलाओं एकजुट होकर जंगल में शराब की भट्टियों पर धावा बोला।

उड़ान योजना से जुड़ेंगे हिमाचल के तीन प्रमुख शहर
हिमाचल में सस्ती उड़ान योजना का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है। पहली बार हिमाचल के तीनों हवाई अड्डों कुल्लू, शिमला और कांगड़ा (गगल) को आपस में जोड़ा जाएगा। हवाई जहाज दिल्ली से उड़ान भरेगा। दिनभर सूबे के हवाई अड्डों में यात्रियों को लाने-ले जाने के बाद शाम को दिल्ली लौट जाएगा। उड़ान योजना के तीसरे चरण के लिए केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय ने पूरी तैयारी कर ली है।

Related Stories:

RELATED शहीद जवानों के परिवारवालों के लिए सलमान ने दिखाई दरियादिली, गृह राज्यमंत्री ने किया शुक्रिया अदा