मुझे नहीं करनी सुखराम से शादी, कुल्लू में एक के बाद एक 14 धमाके, पढ़िए दिनभर की बड़ी खबरें

शिमला: लोकसभा चुनावों से ठीक पहले पंडित सुखराम परिवार को झटका लगा है। यह झटका किसी और ने नहीं बल्कि सगे रिश्तेदारों ने ही दिया है। रिश्ते में सुखराम के दामाद जेएन गौड़ और उनके भाइयों सहित परिवार के करीब दो दर्जन सदस्यों ने भाजपा का दामन थाम लिया है। शिमला के जुब्बल के मंढोल पंचायत में ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ दी है। बता दें कि ओलावृष्टि से सेब के साथ-साथ अन्य नकदी फसलों को भी नुकसान हुआ है। पार्वती घाटी के छिंजरा गांव के लिए खतरा बनी चट्टान को शनिवार को प्रशासन ने 14 धमाकों के साथ चकनाचूर कर दिया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

मंडी में BJP ने खेला बड़ा दांव, सुखराम परिवार को लगा झटका
लोकसभा चुनावों से ठीक पहले पंडित सुखराम परिवार को झटका लगा है। यह झटका किसी और ने नहीं बल्कि सगे रिश्तेदारों ने ही दिया है। रिश्ते में सुखराम के दामाद जेएन गौड़ और उनके भाइयों सहित परिवार के करीब दो दर्जन सदस्यों ने भाजपा का दामन थाम लिया है। बता दें कि जेएन गौड की शादी सुखराम की भतीजी के साथ हुई है। जेएन गौड बिजली विभाग से बतौर एसडीओ रिटायर हुए हैं और मंडी में होटल रिवर बैंक के मालिक हैं। यह परिवार सुखराम और अनिल शर्मा के साथ उनके अच्छे-बुरे समय पर साथ रहा लेकिन अब लोकसभा चुनावों से पहले इन्होंने सुखराम को अलविदा कहकर भाजपा का दामन थाम लिया। 

शिमला में ओलावृष्टि ने तोड़ी किसानों की कमर, सेब की फसलें तबाह
शिमला के जुब्बल के मंढोल पंचायत में ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ दी है। बता दें कि ओलावृष्टि से सेब के साथ-साथ अन्य नकदी फसलों को भी नुकसान हुआ है। यहां लगातार 20 से 25 मिनट तक ओलावृष्टि होती रही। इससे सेब के फूल और पत्ते पूरी तरह झड़ गए। मटर की फसल भी पूरी तरह से तबाह हो गई। बागवानों को आर्थिकी की समस्या सताने लगी है। क्षेत्र से हर साल एक लाख से अधिक सेब की पेटियों का निर्यात किया जाता है। 

BJP प्रवक्ता का जुबानी हमला
हिमाचल प्रदेश के नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री द्वारा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सत्ती पर टिप्पणियों के बाद प्रदेश बीजेपी खुलकर अपने अध्यक्ष के बचाव में उतर गई है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राम कुमार ने मुकेश अग्निहोत्री को सत्ती के विरुद्ध बोलने से पहले अपने कार्यों की समीक्षा करने और खुद में झांकने की नसीहत दी। उन्होंने मुकेश को नेता विपक्ष का पद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, बीजेपी अध्यक्ष सतपाल सत्ती और पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल की कृपा दृष्टि से मिलने की याद दिलाते हुए फिर कांग्रेस नेता पर तंज कसा।  

एशियन चैंपियनशिप में छाया हिमाचली गबरू
थाइलैंड में हो रही एशियन चैंपियनशिप प्रतियोगिता में सुंदरनगर के आशीष चौधरी ने प्रतियोगिता के 75 किलोग्राम भार वर्ग में चीन के मुक्केबाज को 3-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है। आशीष का चयन भारतीय बॉक्सिंग संघ द्वारा पटियाला स्थित नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ स्पोट्र्स (एन.आई.एस.) में 17 व 18 मार्च को हुआ था। आशीष चौधरी हिमाचल के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जो एशियन चैंपियनशिप में पहली बार भारतीय टीम का हिस्सा बने हैं। 

आज भी मतदान को तैयार हैं 110 साल की शाड़ी देवी
बंजार विधानसभा क्षेत्र की सैंज घाटी के दुर्गम कहे जाने वाले शाक्टी गांव की 110 वर्षीय शाड़ी देवी आज भी वोट करने को तैयार हैं। ये वो इलाका है जो सालभर में 6 महीने बर्फ से ढका रहता है। इस गांव को जाने के लिए आज भी सड़क नहीं है, न ही बिजली है, पर कुछ है तो यहां के लोगों का जज्बा। शाड़ी देवी ने वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भी अपने वोट का इस्तेमाल किया था। उस वक्त बीजेपी के यहां से विजयी प्रत्याशी रहे सुरेंद्र शौरी ने शाड़ी देवी के घर जाकर मुलाकात की थी। इस मर्तबा भी शाड़ी देवी को मतदान वाले दिन का इंतजार है।

फिर बोले आश्रय शर्मा, 'पापा' का दिल और दिमाग मेरे साथ
अनिल शर्मा का दिल और दिमाग कहां है, यह उनके मंत्री पद से त्यागपत्र देने से स्पष्ट हो गया है। उनका आशीर्वाद मुझ पर है और वह मेरे लिए काफी है। यह बात कांग्रेस प्रत्याशी आश्रय शर्मा ने उनके पिता अनिल शर्मा के उनके लिए प्रचार करने को लेकर पूछे गए सवाल के जबाब में कही। उन्होंने कहा कि वह नियमों से बंधे हैं और इस कारण उनका आशीर्वाद लेकर मैं निकला हूं। उन्होंने कहा कि सुखराम शर्मा तो रिश्ते में मेरे दादा लगते हैं लेकिन मैं नाते-रिश्तेदारी से अधिक कर्म को तवज्जो देता हूं। 

कुल्लू में एक के बाद एक 14 धमाकों से सहमे लोग
पार्वती घाटी के छिंजरा गांव के लिए खतरा बनी चट्टान को शनिवार को प्रशासन ने 14 धमाकों के साथ चकनाचूर कर दिया। विशालकाय चट्टान का मलबा धमाकों के बाद काफी देर तक गांव की ओर गिरता रहा। लोगों का कहना है कि यह चट्टान 4 कमरों के मकान के आकार से भी बड़ी थी। इसके साथ और भी कई चट्टानें थीं, जो गांव के लिए खतरा बनी हुई थीं। शनिवार को इस खतरे से छिंजरा गांव को मुक्त कर दिया गया। इस गांव में फरवरी महीने में इसी जगह से पत्थर गिरे थे।  

सोलन में शरारती तत्वों ने लगाई ऑटो को आग
सोलन शहर की सड़कों पर पार्क किए हुए वाहन महफूज नहीं है। यहां पर कुछ-कुछ समय के बाद शहर के किसी न किसी हिस्से में वाहनों को आग लगाने के मामले सामने आते रहते हैं। इन मामलों में पुलिस ने एफआईआर तो दर्ज कर ली है लेकिन कुछ ही मामले ऐसे हैं, जिनमें पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की। इसी कड़ी में ताजा मामला जटोली के समीप मझगांव में सामने आया है। यहां पर शरारती तत्वों ने एक खड़े ऑटो रिक्शा में आग लगा दी। आग से ऑटो रिक्शा का प्लास्टिक व लकड़ी की सारी बॉडी, स्टेपनी बैटरी आदि जलकर राख हो गई। इससे करीब 50 हजार का नुकसान हुआ है।  

वीरभद्र बोले- मुझे नहीं करनी सुखराम से शादी
पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि मैंने कौन सी सुखराम से शादी करनी है, जो हमारे दिल मिलने की बातें हो रही हैं। वीरभद्र सिंह ने यह चुटकी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की उस टिप्पणी पर की, जिसमें उन्होंने कहा था कि सुखराम और वीरभद्र गले जरूर मिले, लेकिन उनके दिल नहीं मिले। वीरभद्र सिंह ने कहा कि दिल मिलने की बात क्या है, मैंने कौन सी सुखराम से शादी करनी है। 

लाहौल-स्पीति में बर्फबारी के बाद पटरी से उतरा जनजीवन
तिब्बत सीमा से सटे हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिला के स्पीति क्षेत्र के लोगों का जीवन भारी बर्फबारी के बाद पटरी से उतर गया है। लोगों का कहना है खस्ताहाल सड़कों के कारण आवाजाही में कई परेशानियां आ रही हैं। एक-दूसरे से सम्पर्क करना हो तो दूर संचार व्यवस्था ठीक नहीं है। आज भी स्पीति के कई गांव संचार सुविधाओं से वंचित हैं। सर्दियों में बर्फबारी के बाद स्पीति के कई गांव अभी भी बिजली व पानी की नियमित आपूर्ति से वंचित हैं।

Related Stories:

RELATED पंडित सुखराम का PM Modi पर बड़ा हमला, जानिए क्या लगाया आरोप